प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए जानिए

इस आर्टिकल में हम आपको पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए जानिए जिससे आप pregnant हो सके उसके बारे में बतायेगे।

अगर आप शादीशुदा है और आप प्रेगनेंसी कंसीव करने की try कर रहे है तो आपके मन में कही ना कही यह सवाल जरूर होता होगा की आखिर प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए (माहवारी के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है) यानि की गर्भ कब ठहरता है जिससे जल्दी से गर्भधारण (pregnancy) हो सके।

प्रेगनेंसी कंसीव करने का प्रयास करने वाली हर महिला के मन में यह सवाल जरूर होता है। आखिर उनके पीरियड के बाद गर्भ कब ठहरता है और गर्भ कैसे ठहरता है। यानि की पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है और गर्भ कितने दिन में ठहरता है । अपनी प्रेगनेंसी (pregnancy) को लेकर कई सारी महिलाओ में तनाव और चिंता होती रहती है। क्युकी ज्यादातर महिलाओ को ओवुलेशन क्या है। प्रेग्नेंट कैसे होते है की सही जानकारी नहीं होती है।

गर्भ ठहेरने के लिए पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए | garbh kab thaharta hai

सबसे पहले तो यह जान लेते है की,

पीरियड्स क्या है?

महावारी होना यानि की लड़की की युवावस्था शुरू होना। युवावस्था शुरू होते है लड़कीओ और लड़को के शरीर में बदलाव होने लगता है। इस दौरान बच्चो के शरीर में बाल आने लग जाते है और बच्चो के शरीर में जननांग (reproductive system) का विकास शुरू हो जाता है। लड़को के शरीर में स्पर्म बनना शुरू हो जाते है और लड़कीओ को periods आना शुरू हो जाता है जिस से वह प्रेग्नेंट होने के लिए तैयार होती है और महावरी के दौरान उसको ब्लीडिंग होती है। किसी भी लड़की के लिए यह वह समय होता है जब उनका शरीर ओवरी के द्वारा पैदा किये गए hormones से बदल रहा होता है।

आम तोर पर महावरी 10-15 साल की उम्र तक शुरू हो जाता है। उस वक्त लड़कीओ का स्तन का विकास, जननांगो में बाल आना और vaginal area में गंध के साथ चिकना प्रवाही निकलना शुरू होता है। ये सब hormones  बदलाव के कारण होता है।

ओवुलेशन क्या है?

ओवुलेशन (Ovulation in Hindi) का मतलब महिला की ovary में से परिपक्व अंडे का रिलीज़ होना। यह प्रक्रिया हर महीने होती है। ओवुलेशन के समय पर महिला की प्रेग्नेंट होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

आपको पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है यह जानना जरूरी होता है. आमतौर पर महिलाओ का पीरियड 28 दिन का होता है। इस पीरियड साइकिल (menstrual cycle) में कुछ दिन ऐसे होते है जिसमे ovulation period आता है। महिला के पीरियड्स खत्म होने के बाद के 12 से 16 वे दिन का समय ओवुलेशन पीरियड होता है।

जब कोई अपनी प्रेगनेंसी की planning करने लगते है और नन्हे महेमान के आने की तैयारी शुरू करने लगते है तो वो हर जगह से यह जानकारी जुटाने लगते है की पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है या फिर गर्भ कब ठहरता है। इनका सीधा यही मतलब हुआ की गर्भधारण करने के लिए पीरियड के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है। आपको यहाँ पर एक बात बता दे की हर महिला का गर्भधारण का समय अलग अलग होता है। ऐसा इस लिए क्युकी यह महिला के ovary में से निकलने वाले egg (अंडा) और ओवुलेशन (ovulation) पर आधार रखता है।

तो इस आर्टिकल में आपको पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है। यानि की पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड खत्म होने के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है । साथ में आपको पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है इनके बारे में भी जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है। इसका जवाब पाने के लिए आपको महिला का ओवुलेशन क्या होता है और कब होता है? महिला का period cycle कितने दिन का होता है? यह सब जानना होगा। जिनसे आपको यह पता लग जायेगा की आखिर पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है।

गर्भधारण से बचने के लिए महिला अपने पीरियड खत्म होने के बाद 4-5 दिन और पीरियड शुरू होने के 1 हप्ता पहले असुरक्षित संबंध बना सकती है।

पीरियड के बाद गर्भ कब ठहरता है ये महिलाओं के ओवरी से निकलने वाले अंडे पर निर्भर करता है।

ओवरी से निकलने वाले अंडे से ही ये अनुमान लगाया जाता है कि, गर्भधारण होगा या नहीं। सेक्स के दौरान अगर ओवरी से निकलने वाले अंडे शुक्राणु से मिल जाते हैं तब ये तय हो जाता है कि गर्भ ठहरेगा। लेकिन ये ओवरी से निकलने वाले अंडे के टाइम पर निर्भर करता है जो केवल आपको पता होता है।

माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है

कोई भी महिला यह जानना चाहती है की पीरियड के बाद कब गर्भ ठहरता है यानि की माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है। तो महिला के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है उनका रेगुलर पीरियड्स होना। अगर कोई महिला माँ बनना चाहती है। तो उनके लिए यह जानना अति आवश्यक हो जाता है की, पीरियड (menstrual cycle) के बाद महीने के वो कोनसे दिन होते है जिसमे उनकी गर्भधारण की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इन संभावित दिनों को ओवुलेशन पीरियड (ovulation meaning in hindi) कहा जाता है।

आमतौर पर महिलाओ का पीरियड 28 दिन का होता है।

इस पीरियड साइकिल (menstrual cycle) में कुछ दिन ऐसे होते है जिसमे ovulation period आता है।

पीरियड्स खत्म होने के बाद के 10 से 16 वे दिन का समय ओवुलेशन पीरियड होता है।

महिला का अंडा जब ओवरी में से रिलीज़ होकर फेलोपियन ट्यूब में जाता है। तो वह पुरुष के स्पर्म से मिलकर उनका सयोंजन होता है। जिनको मेडिकल भाषा में फर्टिलाइजेशन (fertilization) कहते है।

फेलोपियन ट्यूब में अंडा 24 घंटे तक और स्पर्म 5-7 दिनों तक जीवित रहते है। उस वक्त अगर अंडा और स्पर्म को मिलकर निषेचित होना होता है। अगर दोनों मिलकर निषेचित नहीं हो पाते तो अंडा फुटकर (नष्ट होकर) bleeding के रूप में योनि से बहार आ जाता है। जिन्हे हम periods कहते है।

जातादातर लोगो को लगता है की पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से महिला को गर्भ ठहर जाता है। यह संपूर्ण सच नहीं है। आपको (प्रेगनेंसी कंसीव) करनी है तो आप निचे दिए समय पे सेक्स करेंगे तो आप गर्भवती हो सकती है।

  • firstly – ओवुलेशन होने से पहले के 4 या 5 दिन
  • secondly- ओवुलेशन के समय पे
  • thirdly – ओवुलेशन के दौरान और 1 दिन बाद

गर्भधारण का सही समय क्या है | गर्भ कितने दिन तक ठहरता है

वैसे प्रेगनेंसी तो कभी भी रह सकती है क्युकी बिना protection से गर्भधारण कभी भी हो सकता है। पर जब कोई गर्भधारण करना चाहते है तब ही कोई न कोई मुश्केलिया आ जाती है और सही समय पे भी गर्भ नहीं ठहरता। गर्भधारण रोकने के लिए पीरियड के 1 वे दिन से 8 वे दिन तक कोई भी protection के बिना sex करना सेफ माना जाता है। पर यदि बात करे गर्भधारण के सही समय की तो महिला के period के 12 वे दिन से लेकर 18 वे दिन तक का होता है।

गर्भ कब नहीं ठहरता है | पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है

आपकी गर्भधारण करने की सबसे ज्यादा संभावना ओवुलेशन के समय में ही होती है। ओवुलेशन दरमियान अगर स्पर्म (शुक्राणु) अंडे से मिलते है तो गर्भधारण हो जाता है। ovulation (ओवुलेशन) के समय के अलावा कोई भी समय में गर्भधारण नहीं होता है। अगर शुक्राणु फेलोपियन ट्यूब में 5-6 दिनों से मौजूद है। तब आपका अंडा रिलीज़ होता है तो fertilization हो सकता है।

इस लिए पीरियड के बाद से ओवुलेशन होने के 1 हप्ता पहले और ओवुलेशन होने के 2 दिन के बाद वापिस पीरियड आने तक प्रेगनेंसी नहीं होती है।

Conclusion

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए, पीरियड के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, गर्भ कब नहीं ठहरता है। ओवुलेशन क्या है और फर्टिलाइजेशन कैसे और कब होता है की सारी जानकारी आपको ऊपर दी गयी है। इस लिए आपको यह पता चल गया होगा की, गर्भ कब ठहरता है, माहवारी के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है, प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए और अपने मासिक धर्म चक्र में आप कब प्रेग्नेंट हो सकते हो।

प्रेगनेंसी और ओवुलेशन की सारी माहिती लेने के लिए निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़िए।

जानिए प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण कैसे होते हैं

पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए जानिए

गर्भ में लड़के की हलचल से जानिए क्या है गर्भ में लड़का या लड़की

[WPSM_AC id=1072]

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.