बिना अल्ट्रासाउंड के गर्भ में लड़के की हलचल से जानिए क्या है गर्भ में

जो भी महिलाये प्रेग्नेंट है उनके मन में एक बार तो यह ख्याल जरूर आता है की, काश गर्भ में क्या है वो पता लग जाये ! तो अगर आप भी जानना चाहती है गर्भ में लड़के की हलचल (garbh me ladke ki halchal) से की गर्भ में लड़का है या लड़की (baby boy symptoms) कैसे पता लगे।

तो आपको इस आर्टिकल में बताया गया है की कैसे जाने गर्भ में लड़के की हलचल से की क्या है गर्भ में लड़का या लड़की। जो महिला दूसरी बार pregnant है यानि की दूसरे बच्चे को जन्म देने वाली है उनको जानने की बहुत ही जिज्ञासा होती है की उनके गर्भ में क्या पल रहा है और यह जानना होता है की पेट में लड़का है कैसे पता चलता है.

जिस भी महिलाओ को अपने baby के आने से पहले उनके लिए तैयारिया करनी होती है उनको भी गर्भ में लड़का होने के शुरुआती लक्षण से जानना होता है की आखिर उनके गर्भ में लड़का है या लड़की (kaise jane garbh me ladka hai ya ladki).

गर्भ में लड़के की हलचल (baby boy symptoms) से जानिए क्या है गर्भ में लड़का या लड़की

पहले की बुजुर्ग महिलाये आज भी अपने अनुभव के आधार पर बता देती है की महिला के गर्भ में लड़का की हलचल या गर्भ में लड़की की हलचल है। पर अभी के समय में technology बहुत ही advance हो चुकी है इस लिए ultrasound (सोनोग्राफी) से पता चल जाता है की गर्भ में पुत्र है या पुत्री। India में ultrasound से लिंग की जाँच करना क़ानूनी अपराध माना जाता है इस लिए महिला के पास अनुमान से ही जाँच करने का option बचता है और वह जानना चाहती है की कैसे पता चलता है पेट में लड़का?

आपको इस आर्टिकल में गर्भ में लड़की की हलचल, गर्भ में लड़का कब हलचल करता है, गर्भ में बेटी होने के लक्षण ,गर्भ में बेटा होने के लक्षण, गर्भ में लड़का किस साइड रहता है राइट या लेफ्ट, पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण यानि गर्भ में लड़का होने के शुरुआती लक्षण क्या होते है के बारे में सभी जानकारी मिल जायेगी।

यह भी जान ले – प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है | जानिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका

गर्भ में लड़के की हलचल

आप जानना चाहते है की ladka pet me kab halchal karta hai तो जान ले किसी भी महिला के गर्भ में यदि लड़का पल रहा होता है तो वो कम हलचल करता है लड़कीओ के मुकाबले।

ऐसी मान्यता या फिर बुजुर्गो का अनुभव कहता है की लड़के गर्भ में कम हलचल करते है जबकि लड़किया ज्यादा हलचल करती है। लड़किया गर्भ में 4 महीने में ही घूमना शुरू कर देती है जहा पर लड़के 5 महीने के आसपास घूमना शुरू करते है।

तो यह तो सिर्फ गर्भ में लड़के और लड़की की हलचल की बात हुई आपको निचे कारणो से भी लिंग का पता जायेगा।

गर्भ में बच्चे की हलचल क्यों महसूस होती है

अगर आपके मन में भी यह सवाल है की पेट में बच्चा ज्यादा हलचल क्यों करता है? तो आपको बता दे की गर्भ में बच्चा जब हिलना शुरू होता है तब इतनी ज्यादा हलचल (kick) महसूस नहीं होती है पर जैसे जैसे बच्चा गर्भ में बडा होता जाता है तब तब उनको गर्भ में घूमने जगह कम होती जाती है इस लिए उनकी हलचल महसूस होती है।

35 week के बाद बच्चा बहुत बड़ा हो चूका होता है इस लिए तब भी बच्चे हलचल कम महसूस हो सकती है। बच्चा पेट में अंगड़ाइयां लेता है, हाथ पैर हिलता है, हिचकिया लेता है, हाथ – पैर को अपने मुँह में लेता है जिसकी वजह से वो kick मरता रहता है जिससे प्रेग्नेंट औरत को गर्भ में बच्चे की हलचल महसूस होती है।

आप यह भी जान ले – प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे | प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है

गर्भ में लड़का होने के लक्षण – Baby Boy Symptoms

कई सारी महिलाये बोलती है की प्रेगनेंसी में लड़का होने के लक्षण बताइए तू आपको यहाँ पर कुछ गर्भ में लड़का होने के लक्षण बताये गए है अगर pregnant महिला को ऐसे लक्षण दिखाई देते है तो हो सकता है की उनके गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का हो।

  1. यदि महिला के दोनों स्तनों के आकार में बदलाव हो यानि की बाया (left side) स्तन दायें (right side) स्तन से बड़ा हो तो यह लड़का होने की निशानी है।
  2. गर्भ में लड़का पल रहा है तो माँ का पेट गोल रहता है और ऊपर की तरह से उभरा होता है।
  3. यदि लड़का है तो उनकी heartbeat 140-150 से कम ही होती है। इस लिए पेट में पल रहे बच्चे की heartbeat से उनके gender (लिंग) का पता लग सकता है।
  4. गर्भवती महिला के यूरिन का रंग अगर गहरे पिले रंग का होता है तो लड़का होने की संभावना (ladka hone ke lakshan) रहती है।
  5. यदि गर्भवती महिला को pregnancy के दौरान नमकीन और चटपटा खाने की इच्छा ज्यादा होती है तो उनके गर्भ में लड़का होने की संभावना (ladka hone ke lakshan) रहती है।
  6. महिला का मुद अगर pregnancy के दौरान ज्यादा swing होता है तो गर्भ में लड़का होने के chances बढ़ जाते है।
  7. अगर बच्चा दायी तरफ ज्यादा घूमता है (which side more movement of baby boy) तो लड़का होने की संभावना ज्यादा होती है।
  8. गर्भ में लड़का किस साइड होता है राइट या लेफ्ट? तो अगर महिला सोते समय right side करवट लेके सोती है तो लड़का होता है।
  9. पेट में लकड़ा होने से महिला के बाल बहुत की कमजोर हो जाते है।

इस लिए प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना गर्भ में लड़का होने के लक्षण को दर्शाता है। इसके अलावा आपको ऊपर बताय गया है की गर्भ में लड़के और लड़की की हलचल से भी आपको गर्भ में क्या पल रहा है वो पता लग सकता है।

पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण | गर्भ में लड़का होने के शुरुआती लक्षण | baby boy symptoms

पहली तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण | गर्भ में लड़का होने के शुरुआती लक्षण

ladka hone ke lakshan (गर्भ में बेटा होने के 4 लक्षण बताइए) के बारे में बात करे तो आपको यह बता दे की ज्यादातर महिला को प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में एक जैसे ही लक्षण दिखाई देते है फिर चाहे उनके गर्भ में लड़का हो या लड़की। पर कुछ basic से लक्षण होते है जिनको आप पहली तिमाही में लड़का होने के लक्षण कह सकते हो। जैसे की,

  1. morning sickness – जिन भी महिलाओ के गर्भ में लड़का पल रहा होता है उनको first trimester (पहली तिमाही) में morning sickness ज्यादा रहती है।
  2. हाथ -पैर ठंडे रहना – महिला के गर्भ में यदि लड़का पल रहा होता है तो उनके हाथ-पैर ज्यादा ठंडे रहते है।
  3. मूड स्विंग होना – गर्भ में अगर लड़का पल रहा होता है तो महिला का मूड बहुत ही बदलता रहता है।
  4. यूरिन (पेशाब) का रंग – महिला के गर्भ में यदि लड़का होता है तो उनके पेशाब का रंग गहरा पीला रंग का होता है।
  5. खाने की इच्छा – ऐसा माना जाता है की पेट में अगर लड़का पल रहा होता है तो महिला को पहली तिमाही में खाने की इच्छा (फ़ूड क्रेविंग) ज्यादा होती है।

तो यह कुछ लक्षण एक लड़का होने के लक्षण बताते है।

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है

क्या आपको पता है की गर्भ में भ्रूण की धड़कन से भी उनके लिंग का पता किया जा सकता है। यानि की गर्भ में पल रहे बच्चे की धड़कन (heartbeat) से पता चल लग सकता है की गर्भ में लड़का है या लड़की। क्युकी गर्भ में लड़के और लड़की की धड़कन अलग अलग होती है। अगर गर्भ में बच्चे की धड़कन 140 से कम होती है तो गर्भ में लड़का है ऐसा माना जाता है। यदि गर्भ में बच्चे की धड़कन 140-150 से ज्यादा है तो गर्भ में लड़की है ऐसा माना जाता है।

यानि की गर्भ में लड़के की धड़कन 140 या 150 से कम ही होती है। इस लिए आप गर्भ में बच्चे की हलचल के अलावा गर्भ में बच्चे की धड़कन से भी लिंग का पता लगा सकते हो।

गर्भ में लड़का कैसे होता है | क्या है लड़के का गुणसूत्र

अगर आप भी सोच रहे हो की गर्भ में लड़का कैसे होता है या लड़के का गुणसूत्र (boy or girl chromosomes) क्या होता है तो आपको बता दे की गर्भ में भ्रूण बनने के लिए गुणसूत्र जरुरी है। इसके लिए महिला का गुणसूत्र और पुरुष का गुणसूत्र का मिलना जरुरी होता है। महिला में X – X गुणसूत्र होते है। जहा पर पुरुष में X – Y गुणसूत्र होते है। यदि पुरुष के X गुणसूत्र और महिला के X गुणसूत्र मिलते है तो गर्भ में लड़की बनती है और यदि पुरुष के Y गुणसूत्र और महिला का X गुणसूत्र मिलते है तो गर्भ में लड़का बनता है।

इस लिए लड़का पैदा करने के लिए पुरुष के Y गुणसूत्र का मिलना बहुत ही जरुरी होता है क्युकी महिला में तो X गुणसूत्र ही होते है।

तो आपको पता चल गया होगा की गर्भ में लड़का कैसे होता है या लड़के का गुणसूत्र क्या होता है।

गर्भ में लड़के की क्या पहचान है

अगर बात करे की गर्भ में लड़के की क्या पहचान है तो आप ऊपर बताये गए गर्भ में बच्चे की हलचल से, गर्भ में लड़का होने के लक्षण से आसानी से पता कर सकते हो की महिला के गर्भ में क्या पल रहा है।

गर्भ में लड़की होने के लक्षण – गर्भ में बेटी होने के लक्षण

  1. गर्भ में यदि बेटी यानि लड़की पल रही है तो उनकी heartbeat 150 से ज्यादा ही होती है।
  2. महिला का पेट अगर निचे की तरफ जुका हुआ है तो यह लड़की होने की संभावना यानि की गर्भ में लड़की होने के लक्षण है।
  3. महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में लड़की होने पर ज्यादा mood swings नहीं होते है।
  4. महिला को pregnancy के first trimester (पहली तिमाही) में अगर morning sickness कम हुई है तो यह लड़की होने की संभावना है।
  5. गर्भ में यदि लड़की है तो महिला को sweet (मीठा) खाने की बहुत ही इच्छा होती है।
  6. pregnant औरत का चहेरा अगर खिला खिला रहता है तो यह गर्भ में लड़की होने के लक्षण है।
  7. यदि महिला बायीं तरफ (लेफ्ट साइड) करवट लेकर सोना पसंद करती है तो यह गर्भ में बेटी होने के लक्षण है।

इसके अलावा आपको ऊपर बताय गया है की गर्भ में लड़के और लड़की की हलचल से भी आपको गर्भ में क्या पल रहा है वो पता लग सकता है।

तो यह थी संपूर्ण जानकारी गर्भ में लड़के की हलचल (garbh me ladke ki halchal), गर्भ में लड़की की हलचल, गर्भ में बेटी के लक्षण, गर्भ में बेटा होने के लक्षण, गर्भ में लड़का किस साइड रहता है, पहली तिमाही में लड़का होने के लक्षण क्या होते है, गर्भ में लड़का कैसे होता है या लड़के का गुणसूत्र क्या होता है के बारे में।

उम्मीद है की आपको गर्भ में लड़के और लड़की की हलचल या लड़के की पहचान के बारे में यह जानकारी मददरूप होगी।

[WPSM_AC id=1040]

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो और आर्टिकल भी पढ़े :

नार्मल डिलीवरी कैसे होती है संपूर्ण जानकारी

प्रेग्नेंट ना होने के उपाय | 15 बेस्ट गर्भनिरोधक उपाय प्रेगनेंसी से बचने के लिए

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए | जानिए गर्भ कब ठहरता है

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.