प्रेगनेंसी टेस्ट किट in hindi – how to do pregnancy test at home

क्या आप प्रेग्नेंट होने की यानि की गर्भधारण की कोशिश कर रही है ? तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरुरी है की प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है और प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे या प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए ?

अगर आप प्रेगनेंसी कंसीव करने की try कर रही है और आपका पीरियड मिस हो चूका है तो आपके लिए सबसे बेस्ट option है की आप अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करे। इसके लिए आपको मार्किट में से बहुत सारे प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल जायेगे। पर इसके लिए आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए की आखिर प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है और इस किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है। क्युकी कई बार गलत समय और गलत तरीके से प्रेगनेंसी टेस्ट करने से गलत परिणाम भी मिलते है जो आपको निराश कर सकते है।

काफी सारी महिलाये एक दूसरे को पूछती रहती है की प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में बताइए, तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते है की,

प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है | जानिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका

प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है – what is pregnancy test kit?

प्रेगनेंसी किट एक तरह की pregnancy को conform करने का साधन है। जिसकी मदद से आप घर बैठे बिना डॉक्टर के अपनी pregnancy का पता लगा सकते हो। इस किट में आपको दी चिप पे अपने पेशाब (urine) की कुछ बुँदे डालनी होती है और यह आपके HCG hormones की जाँच करती है। जिससे आपको घर पे ही प्रेगनेंसी का पता लग सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट को कैसे इस्तमाल करे – how to use pregnancy test kit

घर पर टेस्ट करने से पहले आपको प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे (pregnancy test at home) के बारे में पता होना चाहिए यानि की महिला के ओवुलेशन के बाद जब गर्भधारण होता है और महिला के पीरियड मिस होने के बाद के 1 हप्ते के बाद महिला के यूरिन में HCG नामक हॉर्मोन मिलता है। जो सिर्फ प्रेगनेंसी कंसीव होने के बाद ही यूरिन में मिलता है। जिससे प्रेगनेंसी का का पता लगता है।

इस लिए सही result पाने के लिए आपको सबसे पहले सही समय पे टेस्ट करने होगा।

प्रेगनेंसी को टेस्ट करना बहुत ही आसान होता है। पर इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा।

आपको बाजार में खरीदी गयी टेस्ट किट में भी सूचनाएं दी गयी होती है और आप यहाँ पर दी गयी सूचनाओं को भी क्रमशः follow कर सकते हो। ध्यान रहे की आपने जो प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदी है उसकी अवधि समाप्त ना हुई हो यानि की वो expired date ना हो वरना आपको गलत रिजल्ट मिल सकता है।

  1. आप किट में दी गयी instructions follow कर रही है तो उसमे आप अपने middle stream urine sample का इस्तमाल करे। यानि की पेशाब (यूरिन) को एकत्र करने से पहले आगे का थोड़ा पेशाब जाने दे और बिच का पेशाब एकत्र करे। हो सके तो सुबह का यूरिन से ही जाँच करे।
  2. अगर आपकी किट में सीधा यूरिन डालने का बताया गया है तो यह सुनिश्चित कर ले की कितने समय तक आपको उसमे सीधा यूरिन करना है और यह भी जाँच करले की स्ट्रिप का मुँह किस तरफ रखे।
  3. इसके अलावा आप dropper की मदद से यूरिन की बुँदे किट में बताई गयी मात्रा में डाले। कोई कोई brand की pregnancy test kit में स्ट्रिप को यूरिन में डूबना होता है तो यह सुनिश्चित कर ले की कोनसा part यूरिन में रखना है।
  4. यह सब process करने के बाद कुछ समय के लिए रुके। ज्यादातर किट में 5-10 मिनट में result आ जाता है। पर बहेतर रहेगा की आप जो किट use कर रहे है उसमे दिए गए समय तक आप इंतज़ार कर ले।
  5. अब कुछ समय के बाद परिणाम देखे। अगर आपको परिणाम समज में नहीं आता है तो आप अपनी किट में दी गयी सुचांए पढ़े क्युकी हर किट में अलग अलग तरीके से परिणाम बताते है। यानि की कोई किट में प्लस और माइनस “( +और – ) कि sign तो कोई किट में रेखाएं (लाइन) अपना रंग बदलती है तो किसी में लिखा आता है की आप “प्रेग्नेंट” है या “नॉट प्रेग्नेंट”

यह process करने के बाद आपको प्रेगनेंसी टेस्ट के अलग अलग रिजल्ट्स मिल सकते है। आपको यह जानना होगा की प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट कोनसे कोनसे है और इसका क्या मतलब होता है। तो चलिए जान केते है,

प्रेगनेंसी टेस्ट किट रिजल्ट्स

आपने अगर पीरियड मिस होने के बाद तुरंत टेस्ट कर लिया है तो हो सकता है की आपको 99% सही परिणाम मिले पर कई बार पीरियड मिस होने के बाद तुरंत गलत परिणाम भी मिल सकते है।

प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन

प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन का मतलब यानि की यदि आपके प्रेगनेंसी टेस्ट में 1 लाइन की आती है फिर चाहे वो डार्क पिंक हो लाइट पिंक हो इसका मतलब है की आपकी pregnancy test result negative है।

प्रेगनेंसी टेस्ट में डार्क पिंक लाइन और लाइट पिंक लाइन – प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की लाइन का मतलब

अगर आपके परिक्षण में एक लाइन डार्क आती है और एक लाइन हलके रंग की आती है उसका मतलब आपकी pregnancy test result positive है। क्युकी लाइन के रंग का हलका या डार्क कलर HCG hormone की मात्रा के ऊपर आधारित होता है। अगर आपके यूरिन में HCG hormone की मात्रा ज्यादा होती है तो कलर डार्क आता है और अगर HCG hormone की मात्रा कम होती है तो कलर लाइट आता है। अगर प्रेग्नेंट हो गए हो तो ही आपके यूरिन में HCG मिलता है इस लिए हल्की लाइन भी आपकी प्रेगनेंसी को positive बताती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन

प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव फैंट लाइन मतलब अगर आप अपने पीरियड मिस होने के तुरंत बाद या पीरियड मिस होने से पहले ही अपना प्रेगनेंसी टेस्ट करते हो तो आपको पॉजिटिव फैंट लाइन आने की सम्भावना ज्यादा होती है। क्युकी उस वक्त यूरिन में HCG hormone की मात्रा नहीवत होती है जिस से pregnancy test का सही रिजल्ट नहीं मिलता है। जिसे जिसे गर्भ का समय बढ़ता है वैसे वैसे HCG हॉर्मोन की मात्रा बढ़ती है और डार्क पिंक लाइन आती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव मीन्स

प्रेगनेंसी टेस्ट किट में एक लाइन परिक्षण करने से पहले ही दी गयी होती है और परिक्षण करने के बाद दूसरी लाइन पहले दी गयी जितनी डार्क कलर की या हकले कलर की भी निर्धारित समय में दिख जाती है तो आप खुश हो जाइये क्युकी आपका प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव माना जाता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव मीन्स

नेगेटिव रिजल्ट में सिर्फ परिक्षण करने से पहले दी गयी लाइन दिखती है इसके अलावा परिक्षण के बाद कोई भी लाइन नहीं दिखती है तो उसका परिणाम नकारात्मक माना जाता है। अगर निर्धारित समय के बाद हल्के कलर की लाइन दिखे भी तो भी उसे नेगेटिव रिजल्ट ही माना जाता है। क्युकी प्रेगनेंसी टेस्ट किट में दी गए समय की सिमा के बाद के परिणाम मान्य नहीं गिने जाते है।

अगर आपका प्रेगनेंसी रिजल्ट नेगेटिव आता है और फिर भी आपके पीरियड शुरू नहीं हुए तो आप थोड़े दिन के बाद वापस pregnancy test करे। हो सकता है की आपने जल्दी प्रेगनेंसी टेस्ट कर लिया हो फिर आपको अपने पीरियड की सही date याद न हो। इस लिए कुछ दिनों के बाद फिर से टेस्ट करे। या फिर doctor से खून की जाँच करवाए।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट दाम – pregnancy test kit price in India

  • Prega News test kit – rs. 55/-
  • I-Can test kit – rs. 55/-
  • velocit pregnancy test kit – rs. 48/-
  • pregline pregnancy test kit – rs. 62/-
  • Dr. morepen pregnancy test kit – rs. 68/-
  • Clearblue pregnancy test kit – rs. 86/-

तो ये थी जानकारी प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है इस किट को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और इस टेस्ट किट रिजल्ट्स क्या बताते है के बारे में संपूर्ण जानकारी। उम्मीद है की आपको यह जानकारी मददरूप होगी।

यह भी पढ़े :

गर्भ कब ठहरता है | पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है

प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण कैसे होते हैं जानिए

जानिए प्रेगनेंसी में क्या क्या पढ़ना चाहिए – प्रेगनेंसी में ये किताबे जरूर पढ़े

प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी न करे ये काम

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.