Advertisements

दुबले पतले बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए खिलाये ये फूड्स

Advertisements

बच्चे जब छोटे होते है तब तो वो बहुत ही गोलुमोलु गोलमटोल होते है। पर जैसे जैसे वो बड़े होते जाते है वैसे वैसे वो पतले दिखने लगते है. और बहुत सारे पेरेंट्स चिंतित रहते है अपने बच्चे के पतलेपन से। क्युकी बच्चे बड़े होते है तब वो ज्यादा active हो जाते है जिनकी वजह से उनकी energy ज्यादा खर्च होती है इस लिए बच्चे पतले हो जाते है. पर इस article में आपको बताऊगी कुछ दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाये? उसके लिए कुछ healthy foods के बारे में जिनको आप अपने बच्चे को मजे से खिलाइये और आपके दुबले पतले बच्चों का वजन भी बढ़ेगा।

नवजात बच्चे तो उनकी माँ का दूध पिने की वजह से healthy ही होते है इस लिए इस में जो foods बताये गए है उनको आप 1 साल से बड़े बड़े बच्चो को दे सकते है। 

 

दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं



Advertisements

दुबले पतले बच्चो का वजन बढ़ाने के फूड्स के बारे में बात करे उस से पहले आप ये जान ले की अगर आप बच्चो को Junk food खिलाते हो यानी की पिज़्ज़ा,बर्गर, कोल्डड्रिंक्स ये सब तो इस से बच्चे की health को नुकशान ही होता है और बच्चा कमजोर हो जाता है क्युकी unhealthy foods खाके बच्चो को कैलोरी तो ज्यादा मिलेगी पर उनको जो nutrition चाहिए होता है वो नहीं मिल पाता तो हो सके उतना बच्चो को healthy foods खाने की आदत बनाइये।  

Foods for weight gain in children in hindi – बच्चो को क्या खाना खिलाये?

1. दूध – milk

 

दूध में भरपूर calcium होता है जो बच्चो की हड्डिया को मजबूत बनाता है और बच्चे की overall development में दूध बहुत ही जरुरी है। बच्चे को हररोज दूध देना आवश्यक है। हररोज दूध पिने से बच्चे का वजन भी तेजी से बढ़ता है.अगर आपका बच्चा direct दूध नहीं पिता तो आप बच्चे को दूध से बनी कोई भी डिश भी खिला सकते हो। इस के अलावा आप उन्हें मक्खन, चीज़, पनीर, दही भी खिला सकते हो। 
 

2. अंडा – egg

 

अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। और प्रोटीन से मासपेशिया (muscles) मजबूत होती है. जिस से शरीर की कमजोरी दूर हो सकती है और वजन भी बढ़ता है, तो आप बच्चो के डाइट में अंडे को जरुर शामिल करिये। अगर आपका बच्चा छोटा है तो आप बच्चे को egg ऑमलेट बनाके भी खिला सकते हो जिस से बच्चे को चबाने में भी आसानी रहेगी और healthy भी रहेगा। 
 

3. आलू – potato

 

आलू में vitamin B1, B3 and B6 के साथ साथ बहुत सारे minerals जैसे की potassium, phosphorus, magnesium जो  बच्चो को नूट्रिशन और कैलोरी प्रदान करते है जिस से बच्चे का वजन भी बढ़ता है। वैसे कई सारे लोगो का कहना है की आलू सेवन सही नहीं है। पर अगर कोई भी चीज़ सही मात्रा में ली जाये तो वो फायदेमंद ही है। और ज्यादातर बच्चे आलू खाना पसंद भी करते है। 
 

4. दाल – pulses

 

दाल की बात करे तो आपको अपने बच्चे को हररोज दाल खिलानी ही है अगर आप अपने बच्चे को healthy रखना चाहते हो तो, क्युकी दाल में फ्रूट्स और बादाम से भी ज्यादा nutrition मिलते है। और बच्चे के दिमाग के विकास के लिए भी दाल बहुत ही महत्वपूर्ण है। दाल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिस से बच्चो या फिर बड़ो को भी कब्ज की समस्या दूर होती है। इसी के साथ साल दाल में प्रोटीन भी पाया जाता है जो बच्चे की कमजोरी दूर कर देगा। 
 

5. रागी – ragi

 

 
रागी में,iron, magnesium, sodium, potassium , copper, manganese, zinc, dietary fiber, phenol, carbohydrate, calcium, phosphorus, thiamine, riboflavin and niacin नाम के तत्त्व पाए जाते है जो बच्चे के विकास (development) में बहुत ही अहम् भूमिका निभाते है. इस लिए आप जो अनाज खाते हो उसके साथ साथ बच्चो को रागी भी खिलाइये .आप बच्चो को रागी से बनी डिश भी खिला सकते है। इस लिए बच्चो के लिए रागी बहुत ही healthy option है.
 

6. फल – fruits 

 

जायदातर फलो में vitamin C पाया जाता है और बहुत सारे nutrition होते है जो बच्चो की रोगप्रतिकारक शक्ति (immune system) को मजबूत बनाता है। जिस से बच्चे की कमजोरी दूर होती है और बच्चे को ताकत मिलती है और धीरे धीरे बच्चे का वजन बढ़ने लगता है। 
 

7. हरी सब्जिया – vegetables

 

हरी सब्जिओ में फाइबर होता है जो कब्ज से राहत देता है. और इसी के साथ इस में कई सारे vitamins, minerals होते है जो बच्चे के growth के लिए जरुरी होते है। तो आप अपने बच्चो को हरी सब्जिया अवश्य खिलाइये. आप रोटी के साथ सब्जी बनाके खिला सकते हो। 
 

8. चिकन – chicken

 

चिकन में magnesium, potassium, phosphorus, vitamin B6, vitamin B12 होता है जो बच्चो की हड़िया मजबूत बनाने में सहाय करता है और इस में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है तो बच्चे का वजन भी बढ़ने में सहाय करता है। चिकन पचने में भारी होता है तो आपको अपने बच्चे को कम मात्रा में खिलाना है ये याद रहे। 
 

9. केला – banana

 

केला में कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है और केला बच्चे का वजन बढ़ाने में भी सहाय करता है। इस लिए बच्चो और बड़ो को दिन में 1 अवश्य खाना चाहिए। 
 

10. अवोकेडो – avocado

 

अवाकाडो में कैलोरी और वसा दोनों भरपूर मात्रा में होते है. जिस से बच्चे का वजन बढ़ने में तेजी होती है। और अवोकेडो में जरुरी पोषक तत्त्व होते है जो बच्चे के लिए जरुरी होते है तो आप बच्चे के daily फ़ूड में avocado को शामिल कर सकते है अगर आपका बच्चा दुबला पतला है तो। 
 
तो ये थे कुछ दुबले पतले बच्चों का वजन बढ़ाने के फूड्स जिनको आप अपने बच्चे को खिलाकर उनका पतलापन दूर कर सकते हो और बच्चे को healthy बना सकते हो और उनका weight भी बढ़ा सकते हो। 
ऐसा बिलकुल नहीं हे की आपका बच्चा कमजोर और दुबला पतला है तो ही आप उसे ये फूड्स खिलाये. अगर आपका बच्चा हेल्दी तब भी आप उसे ये foods खिला सकते हो क्युकी हर बच्चे को nutrition चाहिए  ही होता है। 
 
मेने आपको जो foods suggest किये है उसके अलावा भी आपको कई सारे foods है जो हम रोजबरोज खाते है वो भी खिलाना है। पर ये foods है वो आपको अपने बच्चे को किसी भी प्रकार से खिलाना ही है अगर आप अपने दुबले पतले बच्चों का वजन बढ़ाना चाहते हो तो। 
 
तो ये के वो foods जिनको आप अपने बच्चे के daily foods में शामिल करिये और अपने दुबले पतले बच्चों का वजन बढ़ाइए
 
उम्मीद है की ये आर्टिकल आपके लिए मददरूप रहा होगा।
 
Happy Parenting .
 
यह भी पढ़े :
 
 
Advertisements

Leave a Comment