Advertisements

प्रेग्नेंट होने का उपाय | गर्भधारण में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय

Advertisements

एक नन्ही सी जान (बच्चे) को जन्म देना हर महिला की ख्वाइश होती है और एक औरत जब माँ बनती है तभी वो पूर्ण होती है। तो अगर आपने भी माता-पिता बनने का निर्णय लिया है तो आपको बहुत बहुत धन्यवाद ! क्या आप भी सोचते है की प्रेग्नेंट कैसे होते है ? तो अगर आप बिना कोई दवाई घरेलु नुश्खे से गर्भधारण करना चाहते हो तो ये आर्टिकल आपके लिए मददरूप होगा। क्युकी इस आर्टिकल में आपको गर्भवती होने के घरेलू उपाय यानि की जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय बताये गए है। या आप इन्हे प्रेग्नेंट होने का उपाय भी कह सकते हो।

गर्भधारण यानि की प्रेगनेंसी कंसीव करना हर एक महिला के लिए आसान नहीं होता। क्युकी आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई सारे दम्पतिओं को गर्भधारण में समस्या आती है।

 

गर्भवती होने के घरेलू उपाय

Advertisements

हालाकि इस में दिए गए सारे उपाय पूर्ण उपचारिक उपाय नहीं है पर फिर भी ये गर्भवती होने के घरेलू उपाय आपको को जल्दी गर्भवती होने में मददरूप रहेंगे। 

कई सारी महिलाये आसानी से गर्भधारण कर लेती है और उनको पीरियड मिस होने के बाद तुरंत ही प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण दिखाई देने लगते है। और कई महिलाओ को मुश्केली का सामना करना पड़ता है। अगर आप एलोपेथी दवाएं नहीं लेना चाहते तो आपके लिए यहाँ पर बहुत ही असरकारक गर्भवती होने के घरेलू उपाय (प्रेग्नेंट होने का उपायदिए गए है।

प्रेग्नेंट होने का उपाय – गर्भवती होने के घरेलू उपाय

1. अनार

गर्भवती होने के घरेलू उपाय - अनार

 

गर्भवती होने के लिए अनार का सेवन बहुत ही लाभदायी है, क्युकी अनार खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और इस से भ्रूण भी स्वस्थ रहता है। अगर पुरुष भी अनार का सेवन करते है तो उनके स्पर्म की कोलिटी और स्पर्म काउंट भी बढ़ता है। जिस से आप जल्दी से गर्भधारण (pregnant) हो सकते हो। आप अनार का जूस भी पी सकते हो या फिर आप अनार के बीज और छाल को सुखाकर उनका पाउडर बना कर दिन में 2 बार गुनगुने पानी में आधा चमच मिलाकर भी पी सकते हो। 
 

2. खजूर 

गर्भवती होने के घरेलू उपाय - खजूर

 

खजूर में विटामिन A, B और E होते है उन्ही के साथ उसमे लोह तत्व और अन्य आवश्यक खनिज होते है जो आपको गर्भधारण में और आपकी गर्भवस्था में आपको मददरूप होते है। खजूर का सेवन आपकी प्रजनन क्षमता में सुधार लाता है। आप खजूर की 10-12 कलिया लेकर (बिना बीज की) उसमे धनिया डाल कर पीस ले और इसे दूध में डाल कर उबालके पि लीजिये। 
 
 

3. विटामिन D

गर्भवती होने के घरेलू उपाय - विटामिन D

 

शरीर में विटामिन D की कमी से भी कई महिलाओ को गर्भधारण नहीं हो पाता है। इस लिए आप अपने शरीर में विटामिन D की कमी को पूर्ण कर ले। इस के लिए आप रोज सुबह 10-15 मिनट हलकी धुप में बैठे। इस से आपके शरीर को विटामिन D मिलेगा और इसके अलावा आप विटामिन D युक्त फ़ूड भी खा सकती हो। 
 

4. गर्म पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर पिए

गर्भ ठहरने में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय - दालचीनी पाउडर



दालचीनी महिला की अंडाशय की प्रक्रिया को बहेतर बनाने के लिए असरकारक है और इस से महिला की फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया तेज होती है। इस का उपयोग PCOD और PCOS के उपचार में किया जाता है। इस लिए आप हर रोज 1 ग्लास गर्म पानी में आधा चमच दालचीनी पाउडर को मिलाकर पीजिए। 
 

5. फोलिक एसिड

प्रेग्नेंट होने का उपाय - फोलिक एसिड



अगर आपके मन में ये सवाल है की प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए (प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए) तो सबसे पहले आपको फोलिक एसिड युक्त भोजन को आपके डाइट में शामिल करना है क्युकी गर्भधारण (फर्टिलिटी) के लिए सबसे जरूरी फोलिक एसिड होता है। आप फोलिक एसिड युक्त फ़ूड भी खा सकती है जैसे की, पालक (कोई भी पत्तेदार सब्जिया), अनार, एवोकाडो, किशमिश, मसूर की दाल विगेरे। या फिर आप फोलिक एसिड की सप्लीमेंट भी ले सकते हो। अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रही है हो तो उसके कम से कम 2-3 महीने पहले ही आप फोलिक एसिड लेना शुरू कर दो। 
 

6. सेब सिरका

जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय - सेब सिरका



सेब सिरका (apple cider vinegar) शरीर में से विषैले (जेरी) तत्वों को बहार निकालने का काम करता है। इस लिए शरीर में हार्मोनल बैलेंस रहता है। जिस से गर्भधारण में आसानी रहती है। आप 1 ग्लास पानी में 1 शहद और 2 चमच सेब सिरका मिलाकर दिन में 2 बार पी सकते हो।
 
तो ये सारे ऊपर बताये गये उपाय गर्भवती होने के घरेलू उपाय है। जल्दी गर्भधारण में मदद करते हैं ये घरेलू उपाय। आप इस उपाय को अजमाकर जल्दी से प्रेग्नेंट हो सकते हो। 
 
उम्मीद है की आपको ये गर्भवती होने के घरेलू उपाय यानि की प्रेग्नेंट होने का उपाय मददरूप होंगे। 
 
Happy Parenting .
 
ये भी पढ़े :
 
 
 
 

Advertisements

Leave a Comment