Advertisements

बेस्ट 15 पीरियड लाने का उपाय और टेबलेट

Advertisements

जल्दी पीरियड लाने का उपाय यानि की रुके हुए पीरियड्स लाने के 15 घरेलु उपाय और ५ मिनट में पीरियड लाने का उपाय

आपको इस आर्टिकल में बताये गए है।

पीरियड (periods) एक महिला के शरीर की ऐसी रचना है जो उसको हर महीने होती है कई बार महिलाओं को कहीं पर जाना होता है उसे वक्त उसके पीरियड (periods) की डेट होती है। जिसकी वजह से उसको काफी सारी समस्या का सामना करना पड़ता है।

महिला चाहती हैं कि कास उसका पीरियड टाइम से पहले हो जाए जिससे उनको कोई तकलीफ ना हो। अगर आप भी टाइम से पहले पीरियड लाने का उपाय ढूंढ रहे हैं।

Advertisements

तो इस लेख में आपको period jaldi lane ke upay यानि की period jaldi lane ke gharelu upay, रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय मिल जाएंगे जिस से आपको बहुत मदद मिलेगी।

पीरियड लाने का उपाय | रुके हुए पीरियड्स लाने के 15 घरेलु उपाय

अगर आप भी जल्दी पीरियड लाने की कोशिश कर रहे है तो इसकी कई सारे उपाय है जिसमे पीरियड लाने का घरेलु उपाय, पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए , पीरियड लाने की टेबलेट, पीरियड लाने के yoga की माहिती आपको इस लेख में मिल जाएगी।

मतलब की अगर आप अपने पीरियड को समय से पहले लाना चाहती है तो ये लेख आपके लिए वो सारी माहिती देगा जिस से आप अपने पीरियड को ला सकते हो।

कई बार महिलाओ को किसी फंक्शन में या किसी काम के लिए बहार जाना होता है और तब उनके पीरियड (menstrual cycle) की डेट होती है या उनका पीरियड मिस हो जाये पीरियड लेट हो जाये तो भी उनको tension हो जाता है। क्युकी महिलाओ को और लड़कीओ को कही ट्रिप पे या कोई sports activity करनी होती है।

उस वक़्त उनके पीरियड चल रहे होते हैं तो उनको uncomforted feel होता है। और वो period lane ke upay करती है। मार्किट में menstrual cup आने के बाद महिला अपने periods के दौरान भी सब कुछ काम कर सकती है और बाहर भी जा सकती है।

menstrual cup की awareness सभी महिलाओं में नहीं आई है जिसके कारण उसको पीरियड के दौरान काफी तकलीफ होती है।

पीरियड लाने का उपाय – रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय 

यहाँ पर आपको मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय और पीरियड्स लाने के बहुत सारे उपाय बताइये गए है जिसमे आपको 5 मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय और रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय भी दिए गए है।
अगर आप ये भी जानना चाहते है की पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए तो भी आपको इसका जवाब मिल जायेगा क्युकी आपको पीरियड लाने के उपाय में पीरियड लाने के लिए क्या खाना चाहिए वो food भी बताये गए है। 
 
अगर आपको ये doubt है की आपको प्रेगनेंसी कंसीव हो गई है और उसके कारण आपको पीरियड नहीं आ रहे है तो आप ये पीरियड लाने का उपाय को मत आजमाइएगा क्युकी इस से आपकी health को नुकशान पहुंच सकता है।
 

1. पपीता

period lane ke upay में पपीता का सेवन एक आसान और सेहतमंद तरीका है महिलाओ में पीरियड्स को जल्दी लाने का, क्युकी पपीता केरोटीन से समृद्ध है जिसके कारण वो एस्ट्रोजन नामक hormone को प्रोत्साहित करता है और महिला के पीरियड समय पर या उससे पहले आ जाते है। इसके लिए महिलाओ को हो सके तो कच्चे पपीता का सेवन करना चाहिए। 
 

2. अनानस

अनानस भी महिलाओ में पीरियड को जल्दी लाने में मदद करता है क्युकी अनानस का सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिसके कारण महिला के गर्भाशय में कसाव पैदा होता है और उनके पीरियड्स जल्दी आ जाते है। 
 

3. अजवायन का पानी और चाय

आप अजवाइन को पानी में दाल कर उबाल ले और उस पानी को दिन में 2-3 बार पिए आप अजवाइन की चाय भी पि सकते हो। 
 

4. अदरख की चाय

अदरक की चाय आपके मासिकधर्म को जल्दी लाने में उपयोगी हो सकती है। इसके लिए आपको पानी में कदूकस किया हुआ अदरक, शहद, तुलसी के पते डालकर उबालना है और चाय बना लेनी है। उस चाय को आपको दिन में 2 बार पीनी है। 

5. मेथी दाने

मेथी के दाने पानी में डालकर भिगोकर उस पानी को मेथीदाने के साथ ही पी जाना है। कई विशेषज्ञों ने ये सुझाव दिया है। 
 

6. गाजर

गाजर में में भी केरोटीन मौजूद होता है। इसका जूस पीने से भी आपको जल्दी पीरियड आ सकते है। 
 

7. गुड़

गुड़ की भी तासीर गरम होती है। इस लिए गुड़ के सेवन से भी आपका मासिक धर्म जल्दी हो सकता है। 
 

8. खजूर

खजूर खाने से भी आपके शरीर में गर्मी बढ़ती है। अगर आपको समय से पहले पीरियड्स को लाना है तो आप कुछ दिन पहले खजूर का सेवन शुरू कर दे। 
 

9. तिल

तिल भी खाने में बहुत गर्म होते है इस लिए आप इन्हे अपनी डेट के 10 दिन पहले लेना शुरू करे। हो सके तो तिल को शहद के साथ मिलकर खाइये। 
 

10. दालचीनी

दालचीनी के सेवन करने से भी शरीर में गर्मी की मात्रा बढ़ती है जिनके कारण महिलाओ को जल्दी पीरियड्स आ जाते है। 
 

11. सेक्स

सेक्स करने से हमारे शरीर में sex hormone release होते है जो महिलाओ के पीरियड्स को समय पर या समय से पहले लाने में मददरूप होते है।
सेक्स हमें तनावमुक्त भी रखता है जिस से हमरे शरीर में hormonal balance बना रहता है। जिस से महिला का period भी regular हो जाता है।
 

12. विटामिन सी (vitamin C) युक्त फ़ूड

विटामिन सी युक्त food और fruits खाने से महिला के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर ठीक होता है। विटामिन सी से गर्भाशय की दिवार मजबूत होती है और पीरियड में कोई मुश्केली नहीं होती है। 
नींबू, संतरा, किवी, आंवला जैसे फल जिनमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, उनका सेवन करें। इससे प्रोजेस्टेरॉन लेवेल में बढ़ोतरी होती है जो पीरियड इंड्यूस करने वाला हॉर्मोन होता है। 
 

13. हल्‍दी

हल्‍दी को मासिक धर्म (periods) को उतेजित करने वाला तत्‍व माना जाता है। इसके सेवन से यूटेरस में रक्‍त प्रवाह बढ़ता हैं जिससे जल्‍दी मासिक धर्म होने की सम्‍भावना रहती हैं। हल्‍दी खाने से पेल्विक एरिया में संकोचन बढ़ता है और पीरियड समय पर होता हैं।

14. हॉट वोटर पैक

क्या आप जानते है की गर्म पानी के शेक से आपके पीरियड समय से पहले आ सकते है। आपको अपने पीरियड लाने के लिए हररोज 10-15 मिनट गर्म पानी की थैली से अपने पेट के निचले हिस्से में सिकाई करनी है जब तक आपके पीरियड ना आ जाये तब तक।

आप अरंडी के तेल को अपने पेट पर लगाकर मालिश करके उसके ऊपर गर्म पानी से शेक करोगे तो भी आपके पीरियड जल्दी आ जायेगा। 

15. मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए करे इन मसालों का प्रयोग

सौंफ – रात में 1 ग्लास पानी में 2 चम्मच सौंफ के बीज को भिगोदे और सुबह वह पानी छान के पीजिये।

धनिया के बीज – 1 चम्मच धनिया के बीज को 1 ग्लास पानी में मिलाकर उबले और ठंडा करके छान के दिन में 2-3 बार कुछ दिनों तक पीजिये।

पीरियड्स जल्दी लाना कब जरूरी होता है | पीरियड्स जल्दी लाने के लिए कारण

महिलाओं में पीरियड जल्दी लाने के कई सारे कारण होते हैं अगर महिला को पीरियड उनकी डेट के बाद आता है तो भी काफी सारी समस्या हो सकती है इसके लिए महिला का पीरियड उनके सही समय पर आएं वह बहुत जरूरी होता है
लेकिन कई बार कुछ ऐसे कारण होते हैं जिसके कारण महिलाओं को अपने पीरियड्स को समय से पहले लाने की जरूरत पड़ती है। (पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए)
 

1. किसी function में जाना हो

कई बार महिलाओं को किसी पार्टी या समारोह में जाना होता है और तभी उनकी पीरियड की डेट होती है जिसके कारण उसको पार्टी या समारोह में comfortable feel नहीं होता है या किसी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द होता है जिसके कारण वह आनंदित नहीं रह पाटी है और वह चाहती है की उनका पीरियड समय से पहले हो जाये तो वो आराम से party या function को enjoy कर सके।
 

2. अनियमित मासिक धर्म

अनियमित मासिक धर्म की समस्या आजकल 10 में से 8 महिलाओं को होने लगे हैं ज्यादातर महिलाओं का मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) 22 से 32 दिन का होता है।
पर जिस महिला का मासिक धर्म अनियमित है उनको कई बार अपने पीरियड्स जल्दी लाने की आवश्यकता लगती है जिससे उनका मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) नियमित (regular) हो जाए।
 

3. अनचाही प्रेगनेंसी रोकने के लिए

हर महिला का शरीर नवजात शिशु को जन्म देने के लिए बना होता है और महिलाये अपनी जिंदगी में प्रेगनेंसी कंसीव करती है।
कई बार कोई महिलाओं को pregnancy नहीं चाहिए होती है उस वक्त वह यह कोशिश करती है कि वह अनचाही प्रेगनेंसी को किसी तरह से रोक ले और उनके पीरियडस समय से पहले हो जाए।
 

4. स्तनपान करना

अक्सर स्तनपान कराने वाली महिलाओ का periods irregular हो जाता है ऐसा इस लिए होता है क्युकी स्तनपान कराने वाली महिलाओ के शरीर में उस वक्त hormonal imbalance हो जाता है जिसके कारण उसके पीरियड्स सही डेट पे नहीं आते है और उस वक्त महिलायेperiod jaldi lane ke gharelu upay करती है।

period jaldi lane ki tablet - रुका हुआ पीरियड लाने की दवा

period jaldi lane ki tablet – रुका हुआ पीरियड लाने की दवा

 
periods जल्दी लाने की दवाये hormones की होती है। जो महिला के शरीर में hormonal changes करती है जिनसे महिला उनका पीरियड समय से पहले ला सकती है या पीरियड को रोक सकती है।
लड़कीओ और महिलाओ को पीरियड को जल्दी लाना होता है उन्हें withdrawal bleeding लानी पड़ती है। जिसके लिए उन्हें Primoult – N tablet 5 दिनों तक लेनी होती है और 5 दिन के बाद उनको पीरियड्स आ जाएगी।
 
पर आप जब भी इस tablet को ले उससे पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछे। और अगर आपको जल्दी पीरियड लाना बहुत जरूरी होता है तो ही इस tablet को ले।
 
इस के अलावा आप पीरियड लाने का उपाय yoga भी कर सकते हो।
 
तो ये थी पूरी जानकारी की कैसे आप टाइम से पहले रुके हुए पीरियड्स लाने के उपाय (period lane ke upayकर सकते हो और अपने रुके हुए पीरियड्स को समय से पहले जल्दी ला सकते हो। 
 
उम्मीद है की आपको ये period jaldi lane ke gharelu upay मददरूप होंगे। 
 
Happy Parenting .
 
यह पढ़े :
 
 
 

Advertisements

Leave a Comment