Advertisements

महिलाओ के पीरियड जल्दी आने का क्या होता है कारण

Advertisements

महिला के पीरियड अगर सही समय पर आना बहुत ही जरूरी होता है क्युकी अगर महिला के पीरियड सही समय पर यानि की regular नहीं होते तो उनको शारीरक और मानसिक तकलीफे होती है कई बार महिला को गर्भधारण (प्रेगनेंसी कंसीव) में तकलीफ (infertility) होती है। अगर महिला के पीरियड लेट आते है तो वो समय पर अपने periods को लाना चाहती है और अगर वो सोचती है की पीरियड खुल के आने के लिए क्या करे तो वो सही समय पर पीरियड लाने के लिए डाइट में बदलाव कर सकती है। और अगर महिला के पीरियड जल्दी आते है तो अखिर महिलाओ के पीरियडस जल्दी आने का क्या होता है कारण और कोन सी चीजे महिला के पीरियड जल्दी आने के लिए असर करती है उनके बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे।


पीरियड जल्दी आने का क्या होता है कारण



Advertisements

पीरियड्स समय पर आने के लिए खान-पान कैसा होना चाहिए। पीरियड्स साइकल बेहतर रहे इसके लिए कौन-कौन से फूड खाने चाहिए। खान-पान और फूड का कितना असर महिलाओं के पीरियड्स पर पड़ता है। इन सब सवालों के जवाब हर महिला को पता होना चाहिए। मासिक चक्र खान-पान से कैसे प्रभावित होता है, इसकी जानकारी होने पर परेशानियों से बचा जा सकता है।

महिलाओ का पीरियड समय पर आना और ना आना ये उनके hormones पर निर्भर करता है।

पीरियडस जल्दी आने का क्या होता है कारण

हर महिला का lifestyle अलग अलग होता है। इस लिए हर महिला का पीरियड समय पर आये ये निश्चित नहीं होता है।  पर अगर महिलाये अपने रहेन-सहेन में थोड़ा सा बदलाव करे तो उनके पीरियड समय पर आ सकते है। पीरियड जल्दी आने पर किन चीजों का होता है असर निचे बताये गए है।

पीरियड आने से पहले दिखने लगते है ये लक्षण

पीरियड्स पर खान-पान का असर

महिला के पीरियड्स जल्दी आना ये उनके खान-पान पर भी निर्भर करता है। अगर महिलाये अपनी डाइट में ज्यादा fastfood और गर्म फ़ूड शामिल करती है तो उनके पीरियड समय से पहले आ सकते है।

पीरियड्स पर वजन का असर

पीरियड्स का जल्दी आना महिला के वजन पर भी असर रखता है। क्युकी अगर महिला का वजन संतुलित नहीं है तो तो उनका hormone imbalance हो जाता है जिसकी वजह से उनके पीरियड जल्दी आ जाते है और जिस महिला वजन ज्यादा होता है उनको पीरियड समय से जल्दी आ जाने की संभावना ज्यादा होती है। 

जिन और सेहत का  पीरियड्स पर असर

पीरियड्स का जल्दी आना कई बार महिला के जिन पर भी निर्भर करता है और महिला की सेहत कैसी है उनके ऊपर भी निर्भर करता है अगर महिला सेहतमंद है तो उनका periods regular यानि की समय पर आते है और अगर कोई महिला कमजोर होती है तो उनके periods समय से आगे पीछे आते है।

omega-3 फैटी एसिड का  पीरियड्स पर असर

कई महिलाये omega-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं। इससे शरीर का एंटिऑक्सिडेंड बढ़ता है। मछली के तेल में पाया जाने वाला omega-3 फैटी एसिड शरीर के सेक्स हार्मोन को भी प्रभावित करता है। अधिक omega-3 फैटी एसिड का सेवन periods की देरी का जिम्मेदार हो सकता है।


कार्बोहायड्रेट का पीरियड्स पर असर

health expert का कहना है की जो महिलाये अपनी डाइट में कार्बोहायड्रेट का ज्यादा सेवन करती है उनके पीरियड्स समय से जल्दी आ जाते है। कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन प्रतिरोधक के खतरे को बढ़ाता है। इससे sex hormone estrogen बढ़ सकता है। ऐसे में कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन जल्दी पीरियड्स आने के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है। 

तो ऊपर दिए गए सभी कारण जवाबदार है महिला के पीरियड जल्दी आने के लिए। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से सही जानकारी मिली होगी। 

Happy Parenting .





Advertisements

Leave a Comment