Top 13 पतले होने के घरेलू नुस्खे | Best Weight Loss Tips in Hindi

Weight Loss Tips in Hindi | पतले होने के घरेलू नुस्खे | पतला होने का घरेलु तरीका | महिलाओं का पेट कम करने के उपाय | पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए | पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए | पतले होने की दवाई | पतले होने के लिए एक्सरसाइज | गर्मी में पतले होने के उपाय | एक हफ्ते में पतले कैसे हो | महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें | तेजी से वजन कैसे घटाएं |

पतले होने के घरेलू नुस्खे (Best Weight Loss Tips in Hindi) आर्टिकल में आपको अपना वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलु उपाय पतला होने का घरेलू तरीका मिल जायेगे।

पतला होने का घरेलू तरीका जानने की आजकल सबको जरूरत है।

आज के busy और fast lifestyle में सबको फिट रहना बहुत ही जरुरी है। आजकल हम सब fast food का बहुत ही ज्यादा सेवन करते है और इसकी वजह से हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और हमारा वजन बढ़ता ही जाता है।

Weight loss tips for girl -मोटापे से हम शारीरिक और मानसिक रूप से भी बीमार होने लगते है। अगर हमें हमारे शरीर और मन को तंदुरस्त रखना है तो हमें अपने वजन को नियंत्रित रखना बहुत ही जरुरी हो जाता है। मोटापा (obesity) एक ऐसी बीमारी है जो धीरे धीरे हमारे शरीर के सारे अंगो को कमजोर बना देती है और यह हमें समय रहते रहते पता चलता है।

अगर आप बिना gym जाए सिर्फ घरेलु नुस्खे और उपाय से ही पतले होना चाहते है और अपने वजन को कम करना चाहते है तो आप निचे दी गयी Tips को जरूर follow करियेगा।

पतले होने के घरेलू नुस्खे | Best Weight Loss Tips in Hindi

यह पढ़े : महिलाओं का पेट कम करने के उपाय

13 पतले होने के घरेलू नुस्खे – 13 Weight Loss Tips in hindi

1. वॉकिंग करे

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अपनी रोजींदी दिनचर्या में वॉकिंग को जरूर शामिल करे। हररोज 30 मिनट या 1 घंटा पैदल चलने से आप अपने मोटापे को कम कर सकते है। इसके साथ साथ आपकी overall health भी बहुत अच्छी होती जाएगी। पैदल चलना वजन को कम करने के साथ साथ आपके शरीर को स्वस्थ भी रखता है।

2. कार्बोहैड्रेट चीजों का सेवन कम करे

पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होंगे। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर को add करना होगा और कार्बोहैड्रेट मिलने वाली चीजों का सेवन कम करना होगा तो आपका वजन तेजी से घटेगा।

कार्बोहैड्रेट चीजों का सेवन करने से आपके शरीर में बिना काम की चर्बी जमा होती है जिसकी वजह से आपका शरीर और वजन बढ़ने लगता है।

3. सुबह गुनगुना पानी पिए

Weight Loss Tips in Hindi – अपने वजन को कम और नियंतित्र करने के लिए आपको सुबह उठकर खली पेट हल्का गुनगुना 2 गिलास पानी पीना चाहिए। गुनगुना पानी पिने से आपके पेट में जमा हुआ कचरा साफ हो जाता है और आपकी चयापचय (metabolism) की क्रिया fast हो जाती है जिसकी वजह से आपका वजन कम हो जायेगा।

4. रिफाइंड शुगर का सेवन न करे

आपका वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण है आपका रिफायंड शुगर का सेवन करना। जैसे की मैदे से बनी चीजे like ब्रेड, पास्ता, बिस्किट, केक, पिज़्ज़ा, बर्गर, विगेरे। अप्प cold drinks का सेवन भी न करे।

5. तले हुए खाने को ignore करे

आप अपनी डाइट में fry किये हुए खाने तो कम या बंद कर दे। क्युकी तला हुआ खाना हमारे शरीर को बीमार कर देता है और जरूरत से ज्यादा हमारे शरीर में चर्बी को जमा करता जाता है जिसकी वजह से हम अपने वजन को कम नहीं कर सकते।

6. रात में कम खाये

Patla hone ka tarika – आपको अपने dinner में कम कैलोरी और कम खाना चाहिए। ऐसा इस लिए क्युकी रात में हमारी पाचनशक्ति कम होती है जिसकी वजह से खाना अच्छे से digest नहीं हो पाता है। आप चाहे तो दोपहर में भर पेट खा सकते है और रात को भूख से आधा ही खाये।

7. खाने को 32 बार चबाकर खाओ

जितना आप अपने खाने तो ज्यादा चबाते हो उतना ही उसको पचने में आसानी रहती है। चबाकर खाने में वक्त लगता है जिसकी वजह से आप कम खाने पर भी अपने पेट को full feel करते हो और आप कम खाते हो। इसकी वजह से आपका वजन अपनेआप कम होने लगेगा और आपका digestive system भी अच्छे से काम करेगा और आपका वजन कम होता जायेगा।

इस लिए अपने खाने को कम से कम 32 बार चबाकर खाओ। ज्यादा चबा के खाने से आपको कम भूख लगती है। आपका पेट full होगा तो आपको कोई और चीजे खाने की cravings भी नहीं होगी।

8. अपनी diet में हरी सब्जिया और फ्रूट्स को शामिल करे

आप अपनी रोजींदी जिंदगी में हरी सब्जिया और फ्रूट्स को शामिल करे। हरी सब्जिया और फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर (fiber) होता है। जिसकी वजह से आपका पाचनतंत्र मजबूत होगा और आपको खाना पचाने में आसानी रहेगी। फाइबर वाली चीजे खाने से आपका पेट भरा रहता है जिसकी वजह से आपको कम भूख लगती है और आप कम कैलोरी intake करेंगे। जिसकी वजह से आपका वजन अपनेआप कम होता जायेगा।

9. योगा और एक्सरसाइज़ को शामिल करे

आपको हररोज अपने रूटीन में योगा या तो एक्सरसाइज़ को जरूर शामिल करना चाहिए। आपको कम से कम 30 मिनट तक योगा या तो एक्सरसाइज़ जरूर करना चाहिए। इससे आपके शरीर का संतुलन सही रहता है। आपके शरीर से विशेल पदार्थ दूर होते है और आपके शरीर को तंदुरस्त और सुडोल बनता है।

10. sugar (चीनी) का सेवन न करे

Tips for weight loss in hindi – पतले होने के घरेलू नुस्खे में मुख्य रूप में आता है चीनी। चीनी में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है जो आपका मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में चीनी से बनी चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना है।

11. अच्छी नींद ले

अगर आप 7 घंटे से कम की नींद लेते है तो भी आपका वजन बढ़ सकता है। क्युकी कम नींद की वजह से आपके शरीर के हार्मोनल असंतुलित हो जाते है। 7-8 घंटे की नींद आपका चयापचय (metabolism) को मजबूत बनाती है। जिससे आपका खाना अच्छे से digest होता है और ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

12. लो फेट प्रोटीन ले

Patla hone ka tarika में आपको अपनी आहार में लो फेट प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। प्रोटीन हमारे शरीर में मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आप अपने खाने में प्रोटीनयुक्त चीजे जैसे की अंडा, मछली, डॉयफ्रुइट्स, मशरूम, ब्रोकली, अंकुरित अनाज, सभी दाल, पनीर यह सब खाने को शामिल करे। यह आपके पेट को फूल रखेगा जिसकी वजह से आप कम खाते हो और आपका वजन कम होता है। इस लिए पतला होने का घरेलू तरीका लो फेट प्रोटीन भी है।

13. ग्रीन टी पीये

ग्रीन टी (green tea ke fayde in hindi) में antioxidant properties और विटामिन B (पेंथनॉल) होता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में से विषेल तत्व दूर होते है और यह आपके पाचन को मजबूत बनाता है। green tea पीने से खास करके आपके पेट की चर्बी कम होती है और धीरे धीरे आपका वजन भी कम होने लगता है।

इसके अलावा आप यह जानना चाहते हो की पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए ?

तो आप यह पढ़े : पतले होने के लिए क्या पीना चाहिए?

Patla hone ka tarika – पतला होने का घरेलू तरीका

  • जरुरत से ज्यादा ना खाये
  • खाने के तुरंत बाद पानी ना पीये
  • रिफायंड कार्ब का सेवन कम करे
  • लिफ्ट का इस्तमाल कम करे और सीढ़ियों का इस्तमाल करे
  • छोटी प्लेट में खाना खाये
  • खाने में नमक की मात्रा कम ले
  • पैकेट फूड्स को खाना avoid करे
  • पर्याप्त नींद ले और पर्याप्त पानी पीये

अब जानिए की,

वजन बढ़ने के नुकशान

अभी के समय में 30% से ज्यादा लोग मोटापे के वजह से शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार होने लगे है। ज्यादा वजन और मोटापे की वजह से लोग अनेक बीमारियों के शिकार भी हो गए है। जैसे की हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीस, अस्थमा, heart attack, कैंसर, ऑस्ट्रियोओथेरॉयड, प्रजनन क्षमता में कमी जैसी गंभीर और बड़ी बिमारीओ का शिकार हो रहे है।

इसके अलावा औरतो को hormonal imbalance होने की वजह से गर्भाशय की बहुत सारी बीमारिया हो सकती है और प्रेगनेंसी कंसीव करने में बहुत ही मुश्केली आती है।

इसलिए अगर आपका वजन भी overweight है तो अभी से आपको अपने वजन को नियंत्रित रखना होगा जिससे आपको future में कोई भी बीमारी लागु ना हो और आप हमेशा fit और healthy रहे।

इस लिए पतले होने के लिए (पतले होने के घरेलू नुस्खे) आप ऊपर दिए गए 13 पतले होने का घरेलू तरीका को अपना सकते है और आप एक healthy lifestyle जी सकते है।

1 दिन में पतला होने के उपाय

बहुत से लोगो ये search करते रहते है और बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होता है की आखिर 1 दिन में पतला होने के उपाय क्या है और 1 दिन में कैसे पतले हो सकते है। तो आपको बता दे की 1 दिन में पतला होना बिलकुल possible नहीं है। आप एक दिन में 1 किलो वजन कम कर सकते है। इससे ज्यादा आप वजन कम नहीं कर सकते। क्युकी ज्यादा वजन कम करने में बहुत महेनत लगती है। अगर आप ऊपर दिए गए तरीके को 2 महीने तक लगातार follow करते हो तो आपका वजन कम होगा ये पक्का है।

Conclusion :

इस आर्टिकल में हमने जाना की आप किस तरह से पतले होने के घरेलू नुस्खे (पतला होने का घरेलू तरीका) को अपना कर अपने वजन को कम कर सकते हो। यह weight loss tips in hindi (tips of weight loss in hindi) महिलाओं के लिए और किसी भी उम्र के लोगो के लिए बहुत ही असरकारक है। तो एक बार इन तरीको को जरूर अपनाइयेगा और अपने वजन को कम करके एक healthy lifestyle जियेगा।

उम्मीद है की आपको पतला होने का घरेलु तरीका (patle hone ka tarika) जरूर पसंद आये होंगे।

यह भी पढ़े :

पेट की चर्बी को गायब कर देगी ये 7 पेट कम करने की एक्सरसाइज

14 Effective Home Remedies for Cough in Kids

Prenatal Yoga for Pregnant Women

FAQs :

जल्दी से जल्दी वजन कैसे कम करें ?

1. वॉकिंग करे
2. कार्बोहैड्रेट चीजों का सेवन कम करे
3. सुबह गुनगुना पानी पिए
4. रिफाइंड शुगर का सेवन न करे
5. तले हुए खाने को ignore करे
6. रात में कम खाये
7. खाने को 32 बार चबाकर खाओ
8. अपनी diet में हरी सब्जिया और फ्रूट्स को शामिल करे
9. योगा और एक्सरसाइज़ को शामिल करे
10. sugar (चीनी) का सेवन न करे
11. अच्छी नींद ले
12. लो फेट प्रोटीन ले
13. ग्रीन टी पीये

तुरंत मोटापा कैसे कम करें?

जरुरत से ज्यादा ना खाये
खाने के तुरंत बाद पानी ना पीये
रिफायंड कार्ब का सेवन कम करे
लिफ्ट का इस्तमाल कम करे और सीढ़ियों का इस्तमाल करे
छोटी प्लेट में खाना खाये
खाने में नमक की मात्रा कम ले
पैकेट फूड्स को खाना avoid करे
पर्याप्त नींद ले और पर्याप्त पानी पीये

महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें?

अगर आप बिना gym जाए सिर्फ घरेलु नुस्खे और उपाय से ही पतले होना चाहते है और अपने वजन को कम करना चाहते है तो आप निचे दी गयी Tips को जरूर follow करियेगा।
1. वॉकिंग करे
2. कार्बोहैड्रेट चीजों का सेवन कम करे
3. सुबह गुनगुना पानी पिए
4. रिफाइंड शुगर का सेवन न करे
5. तले हुए खाने को ignore करे
6. रात में कम खाये
7. खाने को 32 बार चबाकर खाओ
8. अपनी diet में हरी सब्जिया और फ्रूट्स को शामिल करे
9. योगा और एक्सरसाइज़ को शामिल करे
10. sugar (चीनी) का सेवन न करे
11. अच्छी नींद ले
12. लो फेट प्रोटीन ले
13. ग्रीन टी पीये

क्या पतले होने के लिए जिम जाना आवश्यक है ?

नहीं ऐसा जरूरी नहीं है की आप जिम जाओगे तो ही आपका वजन कम होगा। अगर आप जिम जा सकते हो तो बहुत अच्छा है और नहीं जा सकते तो आप घर पर ही एक्सरसाइज़ करके भी पतले हो सकते हो।

वजन बढ़ने का कारण क्या है?

आजकल हम सब fast food का बहुत ही ज्यादा सेवन करते है और इसकी वजह से हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और हमारा वजन बढ़ता ही जाता है।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.