Advertisements

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए

Advertisements

गर्भावस्था का समय हर एक महिला के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्युकी गर्भावस्था के बाद एक औरत नवजात शिशु को जन्म देती है और खुद माँ के रूप में जन्म लेती है। पर हर महिला को ये चिंता सताती है की उनको प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए? या प्रेगनेंसी के दौरान क्या करना चाहिए?

 

प्रेगनेंसी के दौरान क्या करना चाहिए, pregnancy, pregnancy me kya karna chahiye

गर्भावस्था में महिला के शरीर का वजन काफी मात्रा में बढ़ता है ऐसे में महिला को अपने शरीर का संतुलन बनाए रखना पड़ता है क्युकी कोई भी जोखम भरा कदम माँ और बच्चे को हानि पंहुचा सकता है। गर्भावस्था में पेट में बच्चा होता है इस लिए भी महिलाओ को काम करने में दिक्कत आती है पर आपको active रहना भी बहुत ही जरूरी होता है क्युकी अगर आप बिलकुल भी काम नहीं करेंगे शरीर में स्फूर्ति संतुलन नहीं रहेगा। 

गर्भावस्था के दौरान आप हर एक काम न करे तो ही आपके लिए बहेतर है मतलब की प्रेगनेंसी के दौरान कुछ काम बिक्लुल भी ना करे। जैसे आप प्रेगनेंसी के पहले जो भी काम करती थी और जिस तरह से करती थी उसमे बदलाव जरूर लाने पड़ेगे। कई सारे ऐसे काम जो आप गर्भवस्था में नहीं करे तो ही अच्छा रहेगा।

Advertisements

पर आज हम इस आर्टिकल में प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए उसके बारे में जानेगे। 

 प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए

  • प्रेगनेंसी के दौरान आप खाना बनाने का काम कर सकती है पर आपको ज्यादा देर तक खड़े नहीं रहना है आप सब्जिया या फ्रूट्स को साफ कर सकती है और काट सकती है। हो सके तो ये काम आप बैठकर करिये।
 
  • आप घर की साफ सफाई कर सकती है यानि की झाड़ू-पोछा। इस के लिए आप बैठ के पोछा मारने की बजाये mop का इस्तमाल कर सकती है। और हैंडल वाला ब्रश से घर के कोने की सफाई कर सकती है पर याद रहे ज्यादा भारी सामान न उठाये। 
 
  • आप बाथरूम की भी सफाई कर सकती है पर आप हो सके तो natural cleanser का इस्तमाल करे  chemical products को avoid करे प्रेगनेंसी के दौरान। 
 
  • आप बरतन को भी साफ कर सकते हो पर आपको  15-20 मिनट से ज्यादा खड़ा नहीं रहना है क्युकी आपका शरीर का वजन और पेट बढ़ा हुआ होता है इस लिए बच्चा निचे आने की संभावना रहती है।
  • आप चलते चलते होने वाले सारे काम कर सकते तो जैसे की घर की चीजों को ठीक करना शीशे की सफाई ये सब कर सकते हो पर सावधानी के साथ आपको हर काम करना पड़ेगा। 
 
  • आप अपने आने वाले new born baby के लिए कुछ बुनाई करके कपडे तैयार कर सकती है ये काम आपको बैठकर ही करना होता है इस लिए आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी। 
 
तो ये थी कुछ टीप्स की आपको प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए इसके अलावा भी आप रोजबरोज के काम को कर सकते हो पर ये हर एक महिला पर depend करता है की उनके शरीर में energy level कितना है। पर आपको प्रेगनेंसी के दौरान हमेशा एक बात याद रखनी है की आपको कोई भी काम बड़ी सावधानीपूर्वक करना है ताकि माँ और बच्चा दोनों सुरक्षित रहे। 
 
Happy Parenting .
 
यह भी पढ़े :
 
 
 
 
Advertisements

Leave a Comment