Advertisements

जल्दी प्रेगनेंसी कंसीव करने के 13 उपाय – बढ़ेगी जल्दी गर्भधारण की संभावना

Advertisements

क्या आप भी जल्दी प्रेगनेंसी कंसीव करना (गर्भधारण) चाहती है ? अगर आप भी सोचते हो की गर्भवती होने के लिए क्या करें तो आपको इस आर्टिकल में सरल और सचोट 13 प्रेग्नेंट होने का उपाय बताये गए है जीस से आप अपना गर्भधारण आसानी से कर सकते हो। 

 

प्रेगनेंसी कंसीव करने के उपाय

 

शादी के बाद हर किसी को नन्हे मुने बच्चे का इंतज़ार रहता है खास करके घर के बुजुर्गो को। पर कई बार महिला प्रेगनेंसी कंसीव (गर्भधारण) नहीं कर पाती है। और इस के कई सरे कारण होते है। और प्रेगनेंसी कंसीव नहीं कर पाने से महिला stress में आ जाती है। जो उनके गर्भधारण में बाधारूप होता है। तो आपको बिलकुल भी निराश और स्ट्रेस लेने की जरुरत नहीं है आपको इस आर्टिकल में प्रेगनेंसी कंसीव करने के उपाय यानि की गर्भवती होने के उपाय बताये गए है।  इस के साथ साथ आप गर्भवती होने के घरेलु उपाय भी कर सकते हो। 

Advertisements

अगर आप अपनी प्रेगनेंसी प्लान कर रही है और आपको प्रेगनेंसी कंसीव करने में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहेले आपको और आपके पार्टनर (husband) को अपनी लाइफस्टाइल बदलने की जरुरत है। क्युकी हमारी कई सारी खराब आदतों को वजह से भी हमें प्रेगनेंसी कंसीव करने में मुश्केली आती है। तो इस के लिए आपको ये भी पता होना चाहिए की प्रेग्नेंट होने के लिए क्या खाना चाहिए। तो इन सब समस्या का हल इस आर्टिकल में दिया गया है। 

तो चलिए जानते है उन आदतों और तरीको के बारे में जिनको अपनाकर आप जल्द ही प्रेगनेंसी कंसीव (गर्भधारण) कर सकती हो।

 

प्रेगनेंसी कंसीव करने के उपाय – प्रेग्नेंट होने का उपाय

1. सही उम्र में गर्भधारण करे 

अगर आप जल्दी प्रेगनेंट होना चाहती है तो सही समय पे गर्भधारण की कोशिश करे। क्युकी गायनेक डॉक्टर्स के हिसाब से गर्भधारण की सही उम्र 20 से 30 साल के बीच की होती है क्युकी इस उम्र में महिला की फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया जल्दी होती है। 30 के बाद की उम्र की महिलाओ में ये चांसेस 50% तक कम हो जाते है। इस लिए सही समय और उम्र में गर्भधारण कर ले। 


2. पीरियड का चक्र नियमित करे 

कई बार पीरियड के रेग्युलर ना होने से भी गर्भधारण में समस्या आती है। इस लिए अगर आपके पीरियड अगर सही डेट पे नहीं आते यानि की डेट के आगे और पीछे आते है तो उन्हें नियमित करे या फिर डॉक्टर को कंसल्ट करे। 
 

3. हेल्दी लाइफस्टाइल जिए

अगर आप जल्दी प्रेगनेंसी कंसीव करना चाहते हो तो अपनी जिवनशैली  बदलना पड़ेगा यानि की आपको अपनी आदते बदलनी पड़ेगी जैसे की हेल्दी फ़ूड खाना, ज्यादा स्ट्रेस ना लेना, जल्दी सोना। क्युकी जितना हेल्दी आप रहोगे उतने ही आपके प्रेगनेंसी कंसीव करने के चांसेस ज्यादा रहेंगे।
जल्दी प्रेगनेंसी कंसीव करने के उपाय

4. अपने ओवुलेशन पीरियड पर ध्यान दे

गर्भवती होने के लिए सही समय यानि की ओवुलेशन यानि की पीरियड आने के 2 हप्ते पहले का समय। इस समय पे महिला के गर्भधारण। हर महिला के शरीर में पीरियड आने के 2 हप्ते पहले एग (egg) अलग होता है डॉक्टर्स का कहना है की इस समय प्रेगनेंसी कंसीव करने की संभावना 70% तक होती है। तो अगर आप जल्दी कंसीव करना चाहते हो अपने ओवुलेशन के समय पर ही प्रयास करे। 
 

5. फर्टिलिटी रेट चेक करे

हर एक महिला को प्रेगनेंट होने के लिए फर्टिलिटी का होना बहुत ही जरुरी है। तो अगर आप प्रेगनेंसी कंसीव नहीं कर पा रहे हो तो गायनेक डॉक्टर के पास जेक अपनी फर्टिलिटी की मात्रा चेक करे और सुधारे। 
 

6. पहली प्रेगनेंसी को अबॉट ना करे 

अक्सर नवविवाहित जोड़े ये गलती करते है की जल्दी प्रेगनेंसी रह गयी है तो उनको अबॉट कर देते है और बाद में उनको गर्भधारण में तकलीफ होती है। क्युकी प्रेगनेंसी को अबॉट करने से महिला की फर्टिलाइजेशन की मात्रा कम हो जाती है। 
 

7. अपने वजन पर काबू रखे 

जो भी महिला overweight होती है उनको प्रेगनेंसी कंसीव करने में बहुत समय लग जाता है क्युकी उनके शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस हो जाते है। और उनके पीरियड भी रेगुलर नहीं आते है जिसकी वजह से उनको गर्भधारण में बाधा आती है इस लिए अपने वजन को संतुलित रखे। 
 
 
जल्दी गर्भवती होने के घरेलू उपाय

 

 

8. नशा और धूम्रपान छोड़े

जो भी महिला नशा (ड्रिंक), सिगरेट और धूम्रपान करती है उनकी फर्टिलिटी (प्रजननक्षमता) बहुत ही कमजोर हो जाती है और वो जल्दी से गर्भधारण नहीं कर पाती है। इस लिए महिला को जल्दी गर्भधारण के लिए नशा और धूम्रपान को अलविदा कहना पड़ेगा।
 

9. गर्भनिरोधक साधनो का उपयोग छोड़े

अगर आप रेगुलर गर्भनिरोधक चीजों (कंस्ट्रासेप्टिव) का उपयोग कर रहे तो उनको प्रेगनेंसी प्लान करने के कम से कम 1 साल पहले छोड़ दे क्युकी कंस्ट्रासेप्टिव चीजों की वजह से महिला के ओवुलेशन irregular हो जाते है जिसकी वजह से प्रेगनेंसी कंसीव करने में समय लगता है। 
 

10. लुब्रिकेंट्स को ना कहें

अगर आप जल्दी प्रेगनेंसी कंसीव करना चाहते हो तो संभोग के समय लुब्रिकेट्स का उपयोग बिलकुल ना करे क्युकी लुब्रिकेट्स स्पर्म को ओवरी तक नहीं पहुंचने देता है इस लिए गर्भधारण की संभावना कम हो जाती है। इसलिए लुब्रिकेट्स का इस्तमाल ना करे।
 

11. दोनों के बिच प्यार जगाये

आप सिर्फ बच्चे के लिए संबंध बना रहे हो ऐसा सोचोगे तो आपकी गर्भधारण की संभवना नहीवत है। इसकी बजाये दोनों की बिच में प्यार जागेगा तो आपके कंसीव करने के चांसेस बढ़ जाते है। आप चाहो तो अपने काम से ब्रेक लेकर आप छोटा सा हनीमून प्लान कर सकते हो और गर्भधारण के प्रयास कर सकते हो। इस से आपके कंसीव करने के चांसेस बढ़ जाते है। 
 
 
जल्दी गर्भवती होने के उपाय

 

 

12. तनाव (stress) से दूर रहिये

आजकल की कंसीव न कर पाने की सबसे बडी समस्या है तनाव। अगर आप भी तनाव में रहते है तो खुद को तनाव से दूर करिये और आपके पार्टनर को भी तनाव से दूर करिये और कोई ट्रिप पे चले जाइये या फिर आप रेगुलर योगा करके भी तनाव को दूर कर सकते हो। जितना आप तनाव से दूर रहेंगे उतने ही आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी। 
 

13. हमेशा पॉजिटिव रहिये

आप अगर कई प्रयासों के बाद भी कंसीव नहीं कर पा रहे हो तो स्ट्रेस बिलकुल भी ना ले ऊपर दिए गए 12 points पर धयान दे और अपनी जीवनशैली को बदले। आप हमेशा पॉजिटिव रहिये और पॉजिटिव सोचिये। क्युकी जैसा आपका मन सोचेगा वैसे ही आपका शरीर काम करेगा। तो निराश बिलकुल भी ना होइए।
 
तो इस आर्टिकल में दिए गए प्रेगनेंसी कंसीव करने के उपाय जल्दी गर्भधारण की संभावना को बढ़ाते है तो आप भी इस प्रेग्नेंट होने का उपाय को follow करिये और जल्दी से सबको Good news दे। 
 
Happy Parenting.
 
ये भी पढ़े :
 
 
 
 

Advertisements

Leave a Comment