Advertisements

प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी न करे ये काम

Advertisements

महिला जब प्रेगनेंट होती है तो उनका खुशी का ठिकाना बिलकुल भी नहीं रहता है क्युकी वो एक सुंदर से बच्चे को जन्म देने वाली होती है और 9 महीने तक का उसका सफर शुरू हो जाता है। पर महिला जब प्रेगनेंट होती है तो उनको कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखना पड़ेगा क्युकी अब उसके साथ उनके पेट में एक और जिव भी पल रहा होता है ऐसे में हर औरत को ये बता दे की प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी न करे ये काम क्युकी आपके साथ साथ आपके पेट में पल रहे बच्चे का भी ध्यान आपको ही रखना होता है। 

 

प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी न करे ये काम, pregnancy

जैसे ही महिला प्रेगनेंट होती है उन्ही के साथ उनको ये सवाल होता है की प्रेगनेंसी के दौरान क्या क्या काम करना चाहिए और प्रेगनेंसी के दौरान क्या काम नहीं करना चाहिए? और प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाये और क्या नहीं खाये ? ताकि उनके और उनके आने वाले बच्चे के लिए कोई हानि ना हो और उनकी pregnancy journey अच्छे से जाये। 

गर्भावस्था का समय एकदम नाजुक होता है और इस समय आपको हर कदम पे सावधानी बरतनी पड़ेगी क्युकी आपका एक भी गलत कदम आपके और आपके आने वाले बच्चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

Advertisements

आपको प्रेगनेंसी के दौरान कुछ ऐसे काम होते है जिनको करने में ध्यान रखना पड़ेगा और कुछ कामो को प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी नहीं करना है। मतलब की ऐसे काम जिनसे आपको शारीरिक थकान का अनुभव होता है ऐसे काम को ना करे।

आपको प्रेगनेंसी के दौरान कोन से ऐसे काम है जिनको नहीं करना है उसको detail में जानिए। 

 

प्रेगनेंसी के दौरान बिलकुल भी न करे ये काम 

 

1. ज्यादा भारी चीजे 

अगर आप प्रेगनेंट है तो आपको ज्यादा भारी चीजे या भारी सामान को नहीं उठाना चाहिए क्युकी भारी सामान उठाने में आपके कमर में दर्द हो सकता है और ये आपके पेट में पल रहे बच्चे के लिए ख़तरनाक हो सकता है। इस लिए ज्यादा भारी सामान यानि की पानी से भरी बाल्टी, राशन का डिब्बा, टेबल इन सभी चीजों को ना उठाये।
 

2. बार बार सीढ़िया चढ़ना

आपको प्रेगनेंसी के दौरान दिन में एक से अधिक बार सीढ़िया नहीं चढ़नी चाहिए। क्युकी सीढ़िया चढ़ने से आपको गिरने खतरा रहता है और सीढ़िया चढ़ने में आपकी एनर्जी खर्च हो जाती है और अगर आपका पेट बढ़ा हुआ है तो आपको चढ़ने में भी दिक्कत आ सकती है और बच्चे को नुकशान पहुंच सकता है। 
 

3. केमिकल युक्त चीजों का इस्तमाल 

आपको प्रेगनेंसी के दौरान घर की और बाथरूम की साफ सफाई के लिए केमिकल युक्त चीजों इस्तमाल बिलकुल भी नहीं करना चाहिए इस की बजाये आप सिरका, विनेगर, बेकिंग सोडा का इस्तमाल कर सकते हो क्युकी केमिकल युक्त चीजों के इस्तमाल करने से आपको और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नुकशान पहुंच सकता है। और एसिड का इस्तमाल तो बिलकुल भी न करे। 
 

4. बार बार जुकना 

प्रेगनेंसी के दौरान आपको बार बार जुकना नहीं चाहिए। क्युकी बार बार झुकने से आपके कमर में दर्द हो सकता है और बच्चे को भी नुकशान हो सकता है। इस लिए जुक के जाडु-पोछा करना, कपडे धोना इन सब से दुरी बना ले। 
 

5. देर तक खड़े रहना 

आपको प्रेगनेंसी के दौरान देर तक खड़े नहीं रहना चाहिए क्युकी इस से आपके पैर भी दर्द करेंगे और आपका बच्चा निचे आने की भी संभावना बढ़ जाती है। इस लिए आपको रसोई बनाने में भी 15 मिनट से ज्यादा देर खड़े नहीं रहना है। 
 

6. निचे बैठने में सावधानी 

आप प्रेगनेंसी के दौरान जब भी निचे यानि की जमीन पर बैठे तो आपको आपके नितंब के निचे एक सॉफ्ट तकिया रखना है और आपकी पीठ को भी तकिये से टेका देना है। क्युकी सीधा जमीन पर बैठने से आपको उठने में भी तकलीफ होगी और आपकी पीठ मे दर्द हो सकता है। ये आपको लम्बे समय के बाद महसूस होता है। 
 
तो ये थी पूरी जानकारी की आपको प्रेगनेंसी के दौरान क्या काम नहीं करने चाहिए के बारे में उम्मदी है की आपके लिए ये जानकारी काम की हो। 
 
Happy Parenting .
 
यह पढ़े :
 
 
 
 
 
 

Advertisements

Leave a Comment