विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग

विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग – विटामिन बी 12 मानव शरीर का जरुरी और सूक्ष्म पोषकतत्व है जो बहुत ही जरुरी माना जाता है। यह विटामिन बी 12 हमारा शरीर खद नहीं बनाता है इसी लिए इन्हे हमें बहार की चीजों से यानि की food में से या फिर food supplements से लेना पड़ता है। लेकिन कई बार हमें यह मालूम नहीं होता है की इनको कितनी मात्रा में ले और यह विटामिन बी 12 की मात्रा अधिक हो जाती है और विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग बहुत ही नुक्शानदायक होते है।

तो आज हम इस आर्टिकल में जानेगे की विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग क्या क्या है, विटामिन बी 12 की अधिकता कैसे कम करें और विटामिन बी12 की कमी का इलाज क्या है इनके बारे में।

कई बार हमें खाने में से जरुरी मात्रा में विटामिन बी 12 नहीं मिल पाता है तो हम विटामिन बी 12 युक्त food supplement का सेवन करते है। यह कई बार विटामिन B12 की अधिक मात्रा हो सकती है जिसके कारण हमें बहुत से रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसकी बजाये बहेतर है की हम विटामिन बी 12 को अपने खाने की चीजों में से ही naturally तरीके से ले।

विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग

मानव शरीर को बहुत से विटामिन्स, मिनरल्स, नुट्रिशन्स की जरूर होती है। जैसे की विटामिन A, विटामिन D, विटामिन K, विटामिन C इसी के साथ साथ हमें विटामिन बी 12 की भी उतनी ही जरुरत होती है।

विटामिन बी 12 हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ साथ हमारे शरीर में लाल रक्तकोशिकाओ के निर्माण में बहुत ही मददरूप होता है। यह एक घुलनशील विटामिन है तो यह हमारी आंतो में आसानी से absorb हो जाता है और हमारे शरीर को नयी ऊर्जा देने के साथ साथ हमारे मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है।

विटामिन बी 12 की कमी से हमारे हाथ पैर बेजान से हो जाते है और इनमे दर्द होने लगता है। लेकिन इसके विपरीत अगर इनकी अधिकता अगर बढ़ जाए तो भी यह नुक्शानदायक है।

ज्यादातर लोग विटामिन बी 12 युक्त foods खाने की बजाय विटामिन बी 12 की food supplement ही लेना पसंद करते है। क्युकी यह आसानी से मिल जाने वाला स्त्रोत है। लेकिन कई बार हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कितनी जरुरत है ये जाने बिना रोज विटामिन बी 12 की food supplement लेने से हमें आगे जाकर विटामिन B12 की अधिक मात्रा होने के कारण बहुत ही गंभीर समस्या का सामना भी करना पड सकता है। इसके लिए आप हो सके उतना अपनी डाइट में विटामिन बी 12 युक्त चीजों को शामिल करे और अपने शरीर में विटामिन बी 12 की कमी दूर करे।

यह पढ़े : विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए जानिए

आइए अब यह जान लेते है की,

विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग – विटामिन B12 की अधिक मात्रा के नुकशान

जयादातर मामलो में ऐसा बहुत ही कम होता है की विटामिन B12 की अधिक मात्रा के कारण कुछ रोग या लक्षण नजर आते है। अगर आप जरूरत से ज्यादा सप्लीमेंट्स का सेवन करते है या डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन बी 12 का इंजेक्शन लेते है तो आपको दिक्कत आ सकती है और निचे बताये गए लक्षण नजर आ सकते है।

  1. उलटी आना
  2. जी मचलाना
  3. डायरिया या दस्त
  4. थकान
  5. कमजोरी
  6. बेचैनी
  7. सिरदर्द
  8. हाथ पैर में जनजनाहट या सुन्नता
  9. खुजली
  10. एलर्जिक रिएक्शन
  11. मुहांसे
  12. स्किन में लाल चक्क्ते
  13. खून के थक्के
  14. शरीर में सूजन
  15. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं
  16. अनिद्रा

विटामिन बी 12 की अधिकता कैसे कम करें

विटामिन बी 12 की अधिकता को कम करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। अगर आप विटामिन बी 12 के लिए कोई food supplement ले रहे हो तो आप उन्हें बंद करके natural तरीके से विटामिन बी 12 को ले। यानि की की खाने की चीजों में से आप विटामिन बी 12 को ले।

विटामिन बी12 की कमी का इलाज

आप विटामिन बी 12 की कमी को पूर्ण करने के लिए विटामिन बी 12 मिलने वाले खाद्यपदार्थो का सेवन करे। अगर आपको फिर भी विटामिन बी 12 की कमी लग रही है तो आप food supplement का सेवन कर सकते है।

इसके आवला आप विटामिन बी 12 की कमी का इलाज में विटामिन बी12 इंजेक्शन का उपयोग कर सकते है। जिसका उपयोग विटामिन बी12 की कमी के कारण होने वाले एनीमिया के इलाज के लिए किया जाता है।

आपको बता दे की विटामिन B12 के इंजेक्शन 2 प्रकार के होता है।

  1. सायनोकोबालामिन
  2. हाइड्रोक्सोकोबालामिन

आपको आमतौर पर हाइड्रोक्सोकोबालामिन का इंजेक्शन ही दिया जायेगा जो की आपके शरीर में लम्बे समय तक रहता है।

आपको बता दे की आप विटामिन B12 के लिए हो सके उतना natural तरीका अपनाये। अगर आपके आहार में विटामिन B12 की कमी है तो आपको जीवन भर विटामिन B12 की गोलिया लेनी पद सकती है और एक वर्ष में दो बार हाइड्रोक्सोकोबालामिन के इंजेक्शन लेने की भी जरुरत पड सकती है।

सरांश :

आप हररोज विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए अपनी आहार में विटामिन बी 12 युक्त चीजों का सेवन करे और स्वस्थ रहिये।

तो उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग, विटामिन बी 12 की अधिकता कैसे कम करें और विटामिन बी12 की कमी का इलाज क्या है उनके बारे में अच्छी जमकारी मिली होगी।

यह भी पढ़े :

हमारे शरीर में विटामिन बी 12 कितना होना चाहिए

विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

10 ways to keep your heart healthy

FAQs :

विटामिन बी 12 को कम कैसे करें?

विटामिन बी 12 की अधिकता को कम करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है। अगर आप विटामिन बी 12 के लिए कोई food supplement ले रहे हो तो आप उन्हें बंद करके natural तरीके से विटामिन बी 12 को ले। यानि की की खाने की चीजों में से आप विटामिन बी 12 को ले।

शरीर में b12 बढ़ने से क्या होता है?

शरीर में b12 बढ़ने से उलटी आना, जी मचलाना, डायरिया या दस्त, थकान, कमजोरी, बेचैनी, सिरदर्द, हाथ पैर में जनजनाहट या सुन्नता, खुजली, एलर्जिक रिएक्शन, मुहांसे, स्किन में लाल चक्क्ते, खून के थक्के, शरीर में सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, अनिद्रा जैसी समस्या हो सकती है।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.