विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए जानिए

शरीर में विटामिन B१२ की कमी होने पर आप कमजोर और थकान महसूस करते है। विटामिन बी की कमी से आपको हाथ पैर में दर्द रहता है। विटामिन बी ऐसा पोषकतत्व है जिसे आपका शरीर खुद नहीं बनाता है तो आपको इन्हे खाने की चीजों से ही प्राप्त करना होगा। तो आपको बता दे की विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए।

विटामिन B१२ आपके शरीर के लिए बहुत ही जरुरी विटामिन है। यह आपकी रक्तकोशिकाओं को बनाने में, शरीर में ऊर्जा भरने में और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरुरी होता है। शरीर में विटामिन बी१२ की कमी से आपको कमजोरी, हाथ पैर में दर्द, लिवर में खराबी, बालो और नाख़ून की समस्या हो सकती है।

विटामिन B-१२ ऐसा विटामिन है जिनको आपकी body नहीं बनाती है तो आपको इन्हे कोई भी बहार की चीजों से लेना पड़ता है ऐसे में आपको आपकी diet में विटामिन B१२ युक्त चीजों को सेवन करना होता है। हलाकि नॉनवेज खाने वाले लोगो में विटामिन B१२ की कमी बहुत कम नज़र आती है। क्युकी नॉनवेज चीजों में विटामिन B१२ भरपूर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा वेज में भी बहुत सी ऐसी खाने की चीजें है जिसमे से आपको विटामिन B१२ अच्छी मात्रा में मिल जायेगा।

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए जानिए

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए – विटामिन B12 के घरेलू उपाय

१. दूध

अगर आपके शरीर में विटामिन बी१२ की कमी है या आप विटामिन B१२ की कमी से बचना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में हररोज दूध को जरूर पीना चाहिए। हररोज दूध पिने से हमारे शरीर को विटामिन B-१२ के साथ साथ प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलता है।

२. पालक

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए – पालक विटामिन बी१२ के एक सबसे अच्छा स्त्रोत है। पालक को विटामिन B१२ का स्टोरहॉउस कहा जाता है। अगर आप रोजाना पालक या पालक के जूस का सेवन करते है तो आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आएगा। पालक में विटामिन बी१२ के साथ साथ आयरन और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी अच्छी होती है।

३. चुकंदर

पालक की तरह चुकंदर भी विटामिन B-१२ का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। अगर आप विटामिन B-१२ और कम हीमोग्लोबिन की समस्या से जुज रहे है तो आपको हररोज चुकंदर का सेवन करना चाहिए। आप इन्हे सलाद के रूप में भी खा सकते है।

४. दही

आपके शरीर के पाचन को सुधार कर शरीर की माशपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करे। दही में विटामिन B१२ के साथ साथ प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलता है जो आपके शरीर को ऊर्जावान बनाता है।

यह भी पढ़े : विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

५. ब्रोकोली

ब्रोकोली एक सबसे सर्वश्रेष्ठ सब्जी है। जिसमे बाहर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और नुट्रिशन मिलते है। अगर आप विटामिन B१२ की कमी से बचना चाहते है तो आपको ब्रोकोली का सेवन जरूर करना चाहिए। बच्चो के लिए तो ब्रोकोली का सेवन बहुत ही उत्तम माना जाता है।

६. डॉयफ्रुइट्स

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए – अगर आप विटामिन B१२ की कमी की समस्या से जुज रहे है तो आपको रोजाना डॉयफ्रुइट्स को खाना चाहिए। सबसे बढ़िया आपको बादाम का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। डॉयफ्रुइट्स में आप बादाम, काजू, अखरोट और अंजीर को शामिल कर सकते है। इससे आपको विटामिन B१२ के साथ साथ प्रोटीन, कैल्शियम और बहुत सारे और नुट्रिशन्स भी मिलते है जो शरीर को ताकतवान बनाता है।

७. टोफू

टोफू अक्सर फोर्टिफाइड होता है। यह विटामिन बी-12 से भरपूर एक बहुत ही अच्छा शाकाहारी स्त्रोत है। टोफू एक वीगन फ़ूड (vegan food) है तो अगर कोई vegan है तो वो भी इसे आसानी से ले सकते है।

८. स्प्राउट्स

स्प्राउट्स का सेवन बहुत ही अच्छा स्त्रोत है विटामिन B१२ का। स्प्राउट्स के सेवन से प्रोटीन मिलता है जो शरीर की मासपेशियां और हड्डियां मजबूत बनाता है और आयरन नयी रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। ज्यादातर लोगो को स्प्राउट्स पसंद नहीं होता है तो वह इनको सलाद के रूप में भी ले सकते है।

९. मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। जो लोग रेगुलर मशरूम का सेवन करते है उनके शरीर में विटामिन B१२ की कमी नहीं होती है। मशरूम में पोषक तत्व जैसे की प्रोटीन, डाइटरी फ़ाइबर, खनिज और विटामिन (B1, B2, B12, C और E) पाए जाते है।

ऊपर बताये गए सारे फूड्स vegetarian है। इसके अलावा अगर आप nonvegetarian है तो आप eggs, fish, animal meat, chicken खा सकते है। इन सभी nonveg चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन B१२ पाया जाता है।

इसके अलावा अगर कोई women pregnant है या फिर feeding (nursing) करवाती है तो उन्हें vitamin B12 की food supplement दी जाती है।

तो यह थी जानकारी विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए जानिए और विटामिन B12 के घरेलू उपाय। उम्मीद है की आपको विटामिन B12 की कमी में खाने जाने वाले फूड्स से मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े :

विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग

10 ways to keep your heart healthy

शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करें

गर्भावस्था में पानी की कमी के लक्षण, कारण और उपाय

FAQs :

कौन सा भोजन विटामिन बी होता है?

दूध, दही, पालक, चुकंदर, ब्रोकोली, टोफू, मशरूम, डॉयफ्रुइट्स में विटामिन B१२ मिलता है। अगर आप nonveg है तो आप eggs, fish, animal meat, chicken खा सकते है।

विटामिन B का सबसे अच्छा स्रोत क्या है?

दूध, दही, पालक, चुकंदर, ब्रोकोली, टोफू, मशरूम, डॉयफ्रुइट्स eggs, fish, animal meat, chicken खा सकते है।

B12 तुरंत कैसे बढ़ाएं?

आप अपनी डाइट में विटामिन B१२ युक्त चीजे जैसे की दूध, दही, मशरूम, फिश, चिकन, अंडे, पालक जैसी चीजों का सेवन शुरू कर दे। एसके अलावा आप विटामिन B१२ युक्त food supplement भी ले सकते है।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.