विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

विटामिन B12 एक ऐसा विटामिन है जो आपका शरीर नहीं बनाता है आपको इन्हे बहार से foods में से या तो food supplement से लेना पड़ता है। ऐसे में अगर हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी है तो हमें यह जानना होगा की विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, विटामिन B12 फल कोनसे है?, विटामिन B12 के घरेलु उपाय क्या है?

विटामिन B12 हमारे शरीर के जरुरी पोषकतत्वों में से एक जरुरी तत्व है। विटामिन B12 की कमी से बहुत सी दिक्क्त आ सकती है। विटामिन B12 हमारे शरीर में रक्तकोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसी के साथ यह हमारे मष्तिष्क की कोशिकाओं को भी नियंत्रण करने का काम करता है। अगर हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाती है तो हमें इन्हे जल्द ही लेवल में लाना जरुरी हो जाता है। तो आइये जानते है की विटामिन B12 को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – विटामिन B12 के घरेलू उपाय

१. डेरी प्रोडक्ट्स

हर एक डेरी प्रोडक्ट्स आपके शरीर में विटामिन B12 को बढ़ाने में मदद करता है। जैसे की दूध, दही, चीज़, पनीर। इन सभी में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन B12, ज़िंक, कॉलिन, विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते है।

2. फोर्टिफाइड अनाज

अगर आप विटामिन B12 की कमी से जुज रहे है तो आपको अपनी डाइट में फोर्टिफाइड अनाज यानि Fortified Foods (साबुत अनाज) को अवश्य लेना चाहिए। अगर आप एक vegan diet लेते है तो यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है विटामिन B12 का। इसमें आप साबुत गेहूं, रागी, बाजरा, मक्का, जुवार ले सकते है।

3. अंडे

अंडे में प्रोटीन के साथ साथ विटामिन B12 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंडे की जर्दी में सबसे ज्यादा विटामिन B12 पाया जाता है। रोजाना अंडे खाने से आपके शरीर में प्रोटीन और विटामिन B12 की कमी कभी नहीं होगी।

4. सब्जिया

सब्जिओं की अगर बात करे तो विटामिन B12 के लिए पालक, ब्रोकोली, चुकंदर, मशरूम, फनसी, आलू इन सभी में अच्छी मात्रा में मिल जाता है। आप इन सब्जिओ को शाक, सलाद या जूस के रूप में ले सकते हो। इसके अलावा जो seasonal vegetables है इनका आप अवश्य सेवन करे। हर एक सब्जी हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

पढ़े : विटामिन बी 12 की अधिकता से होने वाले रोग

5. फल

विटामिन B12 के लिए आप विटामिन बी 12 फल यानि की खट्टे फल खा सकते है। जैसे की संतरा, कीवी, मोसंबी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर विगेरे। इन सभी फलो में विटामिन c के साथ साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

6. फिश

सैल्मन और टूना जैसी फिश में विटामिन B12 अधिक मात्रा में होता है। इन फिश में विटामिन B12 के साथ साथ ओमेगा 3, प्रोटीन, फोस्फरस, विटामिन इ जैसे तत्व भी मिल जाते है। तो अगर आप एक नॉन वेजिटेरियन है तो आप अपनी डाइट में फिश को अवश्य add कर सकते है।

7. काजू और बादाम

डॉयफ्रुइट्स जैसे की काजू, बादाम, अखरोट और अंजीर में भी विटामिन B12 पाया जाता है तो आप इन सभी डॉयफ्रुइट्स को अपनी डाइट में अवश्य ले।

तो उपरोक्त बताये गए सभी फूड्स को आप विटामिन B12 के घरेलू उपाय के तौर पर ले सकते है।

तो उम्मीद है की आपको विटामिन B12 बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और विटामिन B12 के घरेलू उपाय कोनसे है उनकी जानकरी अच्छे से मिल गयी होगी।

इनके अलावा आप यह आर्टिकल भी पढ़े :

हमारे शरीर में विटामिन बी 12 कितना होना चाहिए

विटामिन बी की कमी में क्या खाना चाहिए जानिए

10 ways to keep your heart healthy

Symptoms Of Dehydration During Pregnancy

FAQs :

B12 तुरंत कैसे बढ़ाएं?

विटामिन B12 बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करे। जैसे की डेरी प्रोडक्ट्स, फोर्टिफाइड अनाज, फिश, डॉयफ्रुइट्स, फल, सब्जिया इन सभी को डाइट में अवश्य शामिल करे।

कौन से फल विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं?

विटामिन B12 के लिए आप खट्टे फल खा सकते है। जैसे की संतरा, कीवी, मोसंबी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर विगेरे। इन सभी फलो में विटामिन c के साथ साथ कैल्शियम, पोटेशियम, मेग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन B12 का सबसे बड़ा स्रोत क्या है?

डेरी प्रोडक्ट्स, फोर्टिफाइड अनाज, फिश, डॉयफ्रुइट्स, फल, सब्जिया जैसे की पालक, चुकंदर, मशरूम यह सब विटामिन B12 का सबसे बड़ा स्त्रोत है।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.