Advertisements

सही समय पर पीरियड लाने के लिए डाइट में खाइये ये चीजे

Advertisements

Periods महिला के शरीर का एक भाग है जो उनको हर महीने होता है। आप उनको मासिक धर्म भी कह सकते हो। अगर आप का पीरियड irregular है और आप उनको सही समय पे लाना चाहते हो तो आपको इस बात का जरूर ख्याल होना चाहिए कि पीरियड (periods) आने के लिए क्या खाना चाहिए क्योंकि हमारे खान पान का और रहन-सहन का सीधा असर हमारे पीरियड पर होता है। अगर आपको यह पता हो कि क्या खाने से पीरियड जल्दी आ सकते हैं तो आप अपने पीरियड को सही समय पर ला सकते हो। अगर कोई महिला का मेनोपोज़ नजदीक आ रहा है तो ही उनको पीरियड बंद होने के लक्षण दिखेंगे यानि की उनका पीरियड रेगुलर नहीं आएगा। 

इस लेख में हम जानेंगे कि सही समय पर पीरियड लाने के लिए क्या खाना चाहिए।


Advertisements
पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए

महिलाओ में सही समय पर पीरियड आना और सही समय पर पीरियड ना आना यह उनके hormones पर आधारित है। अगर महिला का पीरियड समय से पहले आता है तो उनको हृदय रोग की बीमारी हो सकती है और अगर महिला का पीरियड समय के बाद आता है तो उनको गर्भाशय के कैंसर (uterus cancer) और ब्रेस्ट कैंसर (breast cancerकी बीमारी हो सकती है। इसलिए महिला को अपने period को सही समय पर लाना बहुत ही जरूरी होता है। तो ऐसे में महिला के मन में कई सारे सवाल उठते हैं कि आखिर उनके खानपान का उनके पीरियड पर कितना असर होता है ?

एक  research के अनुसार अगर महिला के डाइट में कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है तो महिला के पीरियड जल्दी आती है यानि की जो महिलाएं ज़्यादा पास्ता और चावल खाती हैं, उन्हें एक से डेढ़ साल पहले पीरियड्स आना शुरू हो जाता है। 

और महिला की डाइट में बिन्स और मछली जैसे फ़ूड शामिल है तो उनकी पीरियड लेट आती है। कई बार महिलाये पीरियड्स को जल्दी लाने के उपाय भी खोजती है। 

हालाकी स्री रोग निष्णांत का मानना है की पीरियड्स का जल्दी आना और लेट आना ये सिर्फ उनके खानपान पर ही नहीं बल्कि उनके जिन के ऊपर भी आधार रखता है।

जानिए – पीरियड आने से पहले दिखने लगते है ये लक्षण

पीरियड आने के लिए ये खाना खाइये


पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए


वैसे तो अगर महिला की lifestyle अच्छी है तो उनको पीरियड्स आने में कोई समस्या नहीं होती है। पर अगर महिलाये अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव और ध्यान रखे तो उनको सही समय पे periods आ सकते है।

कई संशोधन के अनुसार अगर महिला को अपनी अंडाणु की गुणवत्ता को सुधारना हाउ तो उन्हें अपने diet में हरी पत्तेदार सब्जिया को शामिल करना चाहिए।

इसके अलावा नारियल तेल, fish, पत्तागोभी, ब्रोकोली, बीन्स जैसे foods को शामिल करना चाहिए। 

महिलाओ को अपनी diet में आयरन, फाइबर, कैल्शियम और vitamins  युक्त foods को शामिल करना चाहिए जिनसे उनके अंडाणु की गुणवत्ता में  और periods भी सही समय पर आने लगेगा और अगर कोई महिला प्रेगनेंसी कंसीव करना चाहती है तो तो वो भी आसानी से प्लान कर सकेगी और गर्भधारण कर सकेगी अगर  उनके periods समय पे और regular आते है तो।

शोधकर्ताओं का कहना है कि फलीदार सब्ज़ियां एंटिऑक्सिडेंट होती हैं और इससे पीरियड्स में देरी होती है।ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है और ये केवल मछली के तेल में होता है। इससे भी शरीर में एंटिऑक्सिडेंट बढ़ता है। दूसरी तरफ़ कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन प्रतिरोधक के ख़तरे को बढ़ाता है। 

इससे सेक्स हार्मोन भी प्रभावित होता है, एस्ट्रोजन बढ़ता है। ऐसी स्थिति में पीरियड्स का चक्र प्रभावित होता है और वक़्त से पहले आने की संभावना रहती है।

तो अगर कोई भी महिला पाने पीरियड को नियमित और सही समय पर लाना चाहती है तो उनको अपने diet में ऊपर बताये गए foods को जरूर शामिल करना है।

उम्मीद है की आपको पीरियड आने के लिए क्या खाना चाहिए के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। 

Happy Parenting .

कॉपर टी लगवाने के बाद कितने दिन ब्लीडिंग होती है

कॉपर टी क्या है | कॉपर टी के बारे में संपूर्ण जानकारी 

प्रेग्नेंट ना होने के उपाय

महिला प्रेग्नेंट कैसे होती है और कब होती है 

Advertisements

Leave a Comment