नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे? – How to do lemon pregnancy test

जब कोई भी महिला अपना period miss करती है तो सबसे पहली चीज जो करती है वो है pregnancy test. ऐसे कई सारे तरीके होते है जिससे आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है उनमे से एक है नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट (lemon pregnancy test). अब आप सोच रही होगी की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे? (How to do lemon pregnancy test). तो आपको इस आर्टिकल में सब विस्तार से समझाया गया है.

सबसे पहले आपको बता दे की अगर कोई महिला पीरियड मिस करती है या उन्हें ओवुलेशन के बाद गर्भावस्था के लक्षण दिखाई देते है तो वो pregnancy test kit से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। इसके अलावा वो नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है और एक यह तरीका है की वह नींबू से अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट (nimbu se pregnancy test) कर सकती है।

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट का कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है किन्तु बहुत सी महिलाये फिर भी इनसे टेस्ट जरूर करती है।

अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदना चाहते है तो आप यहाँ से खरीद सकते है।

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है ? – What is lemon pregnancy test?

अगर आप सोच रही है की नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं? तो आपको बता दे की नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट (nimbu se pregnancy test) एक घरेलु तरीका है प्रेगनेंसी की जाँच करने का इस टेस्ट की मदद से पता लगाया जाता है महिला गर्भवती है या नहीं। इस टेस्ट से महिला को किसी भी प्रकार की समस्या या नुकसान नहीं होता है। इस लिए कोई भी महिला बेझिझक इस टेस्ट को घर पर कर सकती है।

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे- lemon pregnancy test

अब सवाल आता है की,

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे? – How to do lemon pregnancy test?

इस टेस्ट को घर पर आसानी से और बहुत ही कम सामग्री (ingredients) से किया जाता है।

सामग्री :

  • 1 खाली गिलास (कांच का)
  • 1 नींबू
  • सुबह के यूरिन की कुछ बुँदे

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

  1. सबसे पहले एक खाली गिलास में अपने सुबह के यूरिन की कुछ बुँदे डालनी है।
  2. अब उसमे कुछ बुँदे नींबू के रास की डाले।
  3. अब थोड़ी देर chemical reaction के लिए रुके।

यह भी पढ़े : Ectopic Pregnancy In Hindi – कारण, लक्षण और इलाज

नींबू से टेस्ट करते समय रखे सावधानिया

आप ने यह तो जान लिया की नींबू से अपनी प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे लेकिन आपको इसको करते समय कुछ सावधानिया भी रखनी जरूरी होती है।

  • नींबू से गर्भवस्था की जाँच करते समय हमेशा कांच का बर्तन या गिलास का ही इस्तमाल करे। ऐसा इस लिए क्युकी कांच का बर्तन किसी भी चीज के साथ chemical reaction नहीं करता है।
  • हमेशा साफ और dry बर्तन का ही इसमतल करे ताकि आपको accurate result मिले।
  • हमेशा कोई भी टेस्ट सुबह के पहले यूरिन से ही करे क्युकी सुबह से यूरिन में पुरे दिन की तुलना में HCG Hormone की मात्रा सबसे ज्यादा होती है।
  • हमेशा ध्यान रखे की इस टेस्ट को करके इसे reaction होने के लिए रहने दे और गिलास या बर्तन की बिलकुल भी ना हिलाये ताकि और accurate result मिले।

Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi

नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों करे ?

कई बार कोई कोई महिलाओ को बार बार उल्टी या मतली जैसी समस्या हो जाती है और उनके पीरियड भी मिस हो जाने पर वह सोचने लगती है की कही वो प्रेग्नेंट तो नहीं हो गयी ना। या फिर कोई महिला गर्भधारण करना नहीं चाहती है और गलती से प्रेग्नेंट हो जाने से डरकर या किसी और कारण से बाजार से प्रेगनेंसी टेस्ट किट लाने से घबरा जाती है और घर पर ही टेस्ट करके प्रेगनेंसी का परिणाम मालूम करना चाहती है तो वह नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है।

वैसे आपको बता दे की घर पर नींबू के अलावा नमक, चीनी, टूथपेस्ट, बेकिंग सोडा, शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट सभी से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है। हलाकि इन सभी टेस्ट की accuracy 50% से 60% तक ही होती है। लेकिन अगर आप नींबू से सही तरीके से टेस्ट करते है तो आपका परिणाम accurate आ सकता है।

अगर आपको नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट (lemon pregnancy test) करके positive result मिलता है तो आप एक बार बाजार मिलती pregnancy test kit से टेस्ट जरूर करे।

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे?

कोई भी प्रेगनेंसी टेस्ट महिला के यूरिन में मौजूद HCG Hormone की मात्रा के ऊपर निर्भर करता है और कोई भी प्रेगनेंसी टेस्ट महिला के यूरिन में रही HCG Hormone की मात्रा को ही दर्शाता है। इस लिए महिला के यूरिन में जब HCG हॉर्मोन की मात्रा अधिक होती है उस समय इस टेस्ट को किया जा सकता है।

किसी भी महिला अगर वो प्रेग्नेंट है तो उनके शरीर में HCG हॉर्मोन उनके ओवुलेशन के 6 या ७ दिन के बाद बनना शुरू होता है। इस लिए कोई भी टेस्ट ओवुलेशन के 6 या 7 दिन के बाद या महिला के पीरियड के 1 week पहले भी किया जाये तो सही परिणाम मिल सकता है।

अगर आप home pregnancy test करना चाहती है तो आप अपने पीरियड को मिस होने के बाद करे सही परिणाम मिल सकते है।

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट को कैसे समझे ?

घर में किये गए इस टेस्ट को निचे दिए गए 2 तरीके से समजा जाता है।

1. positive result – इंटरनेट पर मौजूद प्रमाण के अनुसार अगर यूरिन का रंग नींबू का रस डालने पर हरा हो जाता है तो प्रेगनेंसी रिजल्ट पॉजिटिव है ऐसा माना जाता है।

2. negative result – अगर यूरिन के गिलास में नींबू का रस डालने पर यूरिन के रंग में कोई भी बदलाव नहीं आता है तो रिजल्ट नेगेटिव है ऐसा माना जाता है।

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट का परिमाण

नींबू से किये गए प्रेगनेंसी टेस्ट (lemon pregnancy test) के परिणाम की कोई सटीकता पर कोई रीसर्च नहीं हुई है। कोई महिलाओ को नींबू से सही परिणाम मिलता है और कोई महिलाओ को गलत परिणाम मिलता है तो कोई महिलाओ को पहली बार नेगेटिव रिजल्ट मिलता है तो कोई बार पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है। इसलिए यह कहना बिलकुल सही नहीं है की निम्बू से प्रेगनेंसी टेस्ट (nimbu se pregnancy test) करना सही है।

इसके बावजूद भी प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए इस टेस्ट को किया जाता है हलाकि यह टेस्ट बिना नुकशान और बिना खर्च के घर पर आसानी से किया जा सकता है। इस टेस्ट को करने के बाद भी बाजार वाला किट से या डॉक्टर से जाँच कराना सबसे सही तरीका है।

डॉक्टर से कब संपर्क करे ?

अगर आपका पीरियड मिस हो गया है और आपने नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट किया और वह negative आ रहा है और आपके शरीर में प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण महसूस हो रहे है तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करे। हो सकता है की आप प्रेग्नेंट हो और lemon pregnancy test accurate ना हो।

आपको अगर पीरियड मिस होने के बाद निचे दिए गए कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे है तो डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करे।

  • उल्टी या मितली होना
  • शरीर ने थकन होना
  • मॉर्निंग सिकनेस लगना
  • मदद स्विंग होना
  • गंध में बदलाव होना
  • सिरदर्द होना
  • ब्रैस्ट में भारीपन या छूने पर दर्द होना
  • बार बार पेशाब आना

देखिये नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट (home pregnancy test) सभी महिलाओ के लिए सही परिणाम और सही नहीं होता है। हलाकि इसकी कोई विपरीत असर नहीं होती है। किन्तु सिर्फ इस टेस्ट पर आधार रख कर आपके शरीर को नुकशान पहुंच सकता है। इस लिए कोई भी घरेलु टेस्ट (home test) पर सिर्फ आधार न रखे और बाजार वाली प्रेगनेंसी टेस्ट कीट से भी टेस्ट करके उनके परिणाम को भी जाने और पॉजिटिव परिणाम आने पर डॉक्टर से जाँच करवाए।

तो इस आर्टिकल से आपको नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है? (what is lemon pregnancy test) नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे और कब करे?, नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट क्यों करे और नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते हैं। उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से सही और सचोट जानकारी मिली होगी।

FAQs :

घरेलू नुक्से से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

आपको बता दे की नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट एक घरेलु तरीका है प्रेगनेंसी की जाँच करने का इस टेस्ट की मदद से पता लगाया जाता है महिला गर्भवती है या नहीं। इस टेस्ट से महिला को किसी भी प्रकार की समस्या या नुकसान नहीं होता है। इस लिए कोई भी महिला बेझिझक इस टेस्ट को घर पर कर सकती है।

गर्भ ठहरने के शुरुआती लक्षण क्या है?

उल्टी या मितली होना
शरीर ने थकन होना
मॉर्निंग सिकनेस लगना
मदद स्विंग होना
गंध में बदलाव होना
सिरदर्द होना
ब्रैस्ट में भारीपन या छूने पर दर्द होना
बार बार पेशाब आना

घर पर कैसे पता करें कि प्रेग्नेंट है?

नींबू प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका
१. सबसे पहले एक खाली गिलास में अपने सुबह के यूरिन की कुछ बुँदे डालनी है।
२. अब उसमे कुछ बुँदे नींबू के रास की डाले।
३. अब थोड़ी देर chemical reaction के लिए रुके।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.