Advertisements

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद Pregnancy Test करे | When to Take a Pregnancy Test

Advertisements

प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है (what is Pregnancy Test) और पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे (period miss hone ke kitne din bad test karna chahiye – When to Take a Pregnancy Test ) इस बारे में हम इस आर्टिकल में जानेगे।

प्रेगनेंट होना और छोटे बच्चे को जनम देकर माँ बनाना एक जादू से कम नहीं है और इस की शुरुआत होती है पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट से। आज के fast युग में प्रेगनेंसी टेस्ट करना बहुत ही आसान हो गया है। क्युकी अभी के समय में प्रेगनेंसी टेस्ट किट आती है उसका इस्तेमाल करके कोई भी घर पे आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेते है।

Pregnancy Test | पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे

पहले के समय में बुजुर्ग महिला ये अपने तजुर्बे से पता लगा लेती थी के कोई औरत प्रेगनेंट है या नहीं।

Advertisements

उसके कुछ सालो के बाद डॉक्टरों के पास जाके ये पता लगता था की कोई महिला गर्भवती है या नहीं। पर अभी के समय में technology इतनी advance हो चुकी है की घर बैठे आसानी से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है। 

ये तो पता लग गया की घर बैठे प्रेगनेंसी किट की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है पर ये भी पता होना चाहिए की पीरियड मिस होने के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए (पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद) और पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे। 

तो इस article में आपको पता चल जायेगा की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए यानि की प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है

किट के द्वारा प्रेगनेंसी का पता भी तब लग पाता है जब महिला के शरीर में HCG का स्तर बढ़ता है। और HCG एक प्रकार के हॉर्मोन होते है और ये तभी पैदा होते है जब फलित अंडा गर्भाशय की दिवार से जुड़ जाता है।

तब ये हॉर्मोन release होता है और महिला के यूरिन के साथ पास होता है और तब प्रेगनेंसी किट से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाये तो आपको प्रेगनेंसी का पता चलता है।

पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे | When to Take a Pregnancy Test

अगर महिला regular period में होती है और अगर उनका period miss हो जाये तो ये संकेत देता है की शायद वो महिला गर्भवती है। तो अगर महिला का पीरियड मिस होता है तो उनके 1 हप्ते के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। क्युकी पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद प्रेगनेंसी के लक्षण दिखाई देते है।

इस समय हमारे शरीर में HCG की मात्रा ज्यादा होती है और यूरिन के जरिये प्रेगनेंसी टेस्ट किया जाता है और हमें प्रेगनेंसी है या नहीं ये पता चलता है। अगर आप इस से भी पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहती है तो आप सेक्स के कम से कम 2 हप्ते के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है।

आपको सुबह की यूरिन से ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए क्युकी सुबह के टाइम में यूरिन में HCG की मात्रा ज्यादा होती है। 

अगर आप प्रेगनेंट होना चाहते है और आपका टेस्ट नेगेटिव आये तो टेंशन लेने बात बिलकुल भी नहीं है कई बार प्रेगनेंसी टेस्ट किट से 100% पता नहीं चलता है तो ऐसे में आपको लगे तो ब्लड टेस्ट भी करवा सकते हो।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें? (How to do pregnancy test in hindi)

घर पे ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना बहुत ही आसान हैबहुत सी महिलाये घबराती है और सोचती है की प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करे तो आपको ऊपर बतायी गई माहिती से यह तो पता चल गया होता की पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद आप प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हो .

बहुत सी महिलाओ को प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण भी दिखाई देने लगते है जैसे की पेडू में और कमर के हिस्से में दर्द और ऐठन उनको लगता है की यह पीरियड आने के पहले के लक्षण है पर यह प्रेगनेंसी के लक्षण भी हो सकते है इस लिए उन्हें प्रेगनेंसी टेस्ट किट से टेस्ट कर लेना चाहिए .

अब बात करे की प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे तो,

प्रेगनेंसी को टेस्ट करना बहुत ही आसान होता है। पर इसके लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा।

आपको बाजार में खरीदी गयी टेस्ट किट में भी सूचनाएं दी गयी होती है और आप यहाँ पर दी गयी सूचनाओं को भी क्रमशः follow कर सकते हो।

ध्यान रहे की आपने जो प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदी है उसकी अवधि समाप्त ना हुई हो यानि की वो expired date ना हो वरना आपको गलत रिजल्ट मिल सकता है।

  • पेशाब एकत्र करे। हो सके तो सुबह का यूरिन से ही जाँच करे।
  • अगर आपकी किट में सीधा यूरिन डालने का बताया गया है तो यह सुनिश्चित कर ले की कितने समय तक आपको उसमे सीधा यूरिन करना है और यह भी जाँच करले की स्ट्रिप का मुँह किस तरफ रखे।
  • इसके अलावा आप dropper की मदद से यूरिन की बुँदे किट में बताई गयी मात्रा में डाले। कोई कोई brand की pregnancy test kit में स्ट्रिप को यूरिन में डूबना होता है तो यह सुनिश्चित कर ले की कोनसा part यूरिन में रखना है।
  • यह सब process करने के बाद कुछ समय के लिए रुके। ज्यादातर किट में 5-10 मिनट में result आ जाता है। पर बहेतर रहेगा की आप जो किट use कर रहे है उसमे दिए गए समय तक आप इंतज़ार कर ले।
  • अब कुछ समय के बाद परिणाम देखे। अगर आपको परिणाम समज में नहीं आता है तो आप अपनी किट में दी गयी सुचांए पढ़े क्युकी हर किट में अलग अलग तरीके से परिणाम बताते है। यानि की कोई किट में प्लस और माइनस “( +और – ) कि sign तो कोई किट में रेखाएं (लाइन) अपना रंग बदलती है तो किसी में लिखा आता है की आप “प्रेग्नेंट” है या “नॉट प्रेग्नेंट”
कई बार महिला को प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले ही पता लग जाता है की वो प्रेग्नेंट है या नहीं है क्युकी कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते है। जैसे की ,
  • पीरियड का मिस हो जाना
  • पेट में पीरियड के जैसा pain होना पर पीरियड शुरू न होना 
  • बार बार उल्टिया होना 
  • जी मचलाना 
  • कुछ खट्टा खाने का मन होना
ये सारे symptoms प्रेगनेंसी के होते है जीस से महिला प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले ही पता लगा लेती है की वो प्रेगनेंट है या नहीं। पर हर महिला में ये symptoms दिखे तो जरुरी नहीं है की प्रेगनेंट ही हो। 
प्रेगनेंसी का सही पता हो हम डॉक्टर के पास जाकर sonography से ही कर सकते है। 

पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे

अगर महिला प्रेगनेंसी प्लान कर रही है तो आपको बता दे की जब महिला की प्रेगनेंसी कंसीव हो जाती है यानि की उसने गर्भधारण कर लिया होता है तो उनको पीरियड मिस होने से पहले कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है जैसे की,
 
  • जी मचलाना
  • वोमिटिंग होना
  • पेडू में हल्का दर्द होना
  • मूड स्विंग होना
  • पीरियड की डेट नजदीक आने पर भी पीरियड ना होना
  • अजीब सी गंध आना
अगर कोई महिला को अपने पीरियड मिस होने से पहले ऐसे लक्षण दिखाई देते है तो वो पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। इसके आवला अगर कोई महिला गर्भधारण नहीं करना चाहती है और उनके पीरियड मिस हुए है तो वो पीरियड मिस होने पर घरेलू उपाय यानि की टाइम से पहले पीरियड लाने का उपाय आजमा सकती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट के प्रकार

प्रेगनेंसी टेस्ट को आप बहुत से तरीको से कर सकते हो जैसे की,

1.यूरिन टेस्ट – urine test

ज्यादातर औरते अपना प्रेगनेंसी टेस्ट यूरिन से ही करना पसंद करती है क्युकी यह तरीका सबसे आसान और सचोट है . यह 99% सही result देता है . आप इस टेस्ट के लिए किसी clinic पर भी जा सकते हो या घर पे भी कर सकते हो .

2.ब्लड टेस्ट – blood test

प्रेगनेंसी का पता बल्ड टेस्ट (Pregnancy blood test) के जरिय भी लगाया जा सकता है. इसके लिए आपको gynecologist या कोई भी blood laboratory में जाना पड़ता है इसके लिए लोग अभी इसको कम पसंद करते है क्युकी इस process में बहुत टाइम लग जाता है result आने में .

इस के अलावा भी कई सारे घरेलु टेस्ट भी होते है जिस से आप घर बैठे प्रेगनेंसी टेस्ट कीट का इस्तेमाल किये बिना ही प्रेगनेंसी का पता लगा सकते हो जैसे की, 
 
  • नींबू से प्रेगनेंसी टेस्ट
  • चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट
  • टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट 
ये सारे घरेलु नुस्खे है घर बैठे बिना किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए।
बहुत सी महिलाये पीरियड मिस होने के बाद घबरा जाती है. अगर आपका भी पीरियड मिस हो गया है तो आप सबसे पहले pregnancy test करिए और अगर result positive आता है तो आप doctor से consult करे .
 
तो उम्मीद है की आपको ये पता चल गया होगा की पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे और प्रेगनेंसी कितने दिन में पता चलती है। 
 
Advertisements

Leave a Comment