Advertisements

घर पर ऐसे करे नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट | Home Pregnancy Test with Salt

Advertisements

Pregnancy की जाँच करने के लिए ज्यादातर महिलाये pregnancy test kit से pregnancy test करना पसंद करती है. पर आज के इस आर्टिकल में आपको घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे यानि की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें घर पर के तरीके के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए हर बार घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट किट मौजूद हो ऐसा हो नहीं सकता है. इस लिए महिलाये अपने घर (kitchen) में रखी हुई कुछ चीजो से आसानी से अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती है.

घर पर ऐसे करे नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट  | Home Pregnancy Test with Salt

बार बार प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए महिलाओ को हर बार प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदने में खर्च आता है इस लिए ऐसे बहुत सारे टेस्ट के पदार्थ है जिनसे आप आसानी से अपना pregnancy test कर सकती है.

जिसमे नमक, टूथपेस्ट, निम्बू, बेकिंग सोडा जैसे पदार्थ शामिल है. तो इस आर्टिकल में आप जानेगे की घर पर नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे, पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद टेस्ट करे, कितना समय लगता है इस टेस्ट का result आने में, क्या यह टेस्ट का result 100% सही होता है in सबके बारे में.

Advertisements

तो सबसे पहले यह जान लेते है की,

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट करना क्या होता है | salt pregnancy test in hindi

नमक से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करना एक सस्ता और आसान तरीका है. यह एक नॉन मेडिकल तरीका है. यह टेस्ट भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट की तरह ही महिला के यूरिन में रहे HCG (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन – human chorionic gonadotropin) की मदद से होता है.

जब नमक यूरिन से मिलता है तो वो डायरेक्ट रिएक्ट करता है जिनकी वजह से परिणाम मिलता है. फिर भी परिणाम मिलने के बाद doctor से एक बार परामर्श करना जरूरी होता है.

नमक प्रेगनेंसी टेस्ट करने का सही समय क्या होता है

सभी टेस्ट में यूरिन में रहे HCG की मात्रा से प्रेगनेंसी की जाँच होती है. गर्भधारण होने के बाद महिला के शरीर में एचसीजी की मात्रा बढती जाती है.

महिलाये यह टेस्ट को उनके पीरियड मिस होने के बाद या पीरियड मिस होने से पहले भी कर सकती है. इसके लिए आपको जितना हो सके इतना यह टेस्ट सुबह के समय में करना चाहिए क्युकी उस वक्त यूरिन में HCG की मात्रा ज्यादा होती है. जिससे सचोट परिणाम मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

नमक प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए किन चीजो की जरुरत होती है

नमक प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए निचे दी गयी कुछ निम्न चीजे होनी चाहिए.

  • 1 चम्मच नमक
  • यूरिन को collect करने के लिए प्लास्टिक बाउल
  • यूरिन और नमक को मिलाने के लिए एक बाउल

नमक से टेस्ट करने की विधि – how to do pregnancy test with salt

नमक द्वारा प्रेगनेंसी टेस्ट को निचे दीये गए तरीके से किया जा सकता है.

  • सबसे पहले एक साफ बाउल या कप में एक चम्मच नमक ले
  • दुसरे कप में सुबह के अपने यूरिन का सैंपल ले
  • अब 2 चम्मच यूरिन को 1 चम्मच नमक वाले बाउल में डाले
  • अब यूरिन और नमक के रिएक्शन होने का wait करिए

नमक प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे काम करता है – how work salt pregnancy test

नमक से टेस्ट का कोई वैज्ञानिक तारण नहीं है पर मान्यताओ के अनुसार सुबह के पहले यूरिन में प्रेगनेंसी के बाद HCG का प्रमाण ज्यादा होता है और यूरिन में एसिड भी मौजूद होता है. जहा पर नमक एक सोडियम और क्लोराइड का combination होता है.

जब आप नमक से टेस्ट करते समय नमक और यूरिन को मिलाते हो तो उन दोno के साथ chemical reaction होता है. जिसके बाद कुछ समय में यूरिन के रंग में कुछ बदलाब हो सकते है जिसकी वजह से हमें प्रेगनेंसी के result का पता लगता है.

नमक प्रेगनेंसी टेस्ट के result को कैसे समजे – How to read the results

इस टेस्ट के result को समजने के लिए नमक गर्भावस्था परीक्षण पर कोई भी TTC ऑनलाइन चर्चा देखें, और आप स्पष्ट कप में नमकीन पेशाब की कई पोस्ट की गई तस्वीरें देखेंगे, “क्या यह सकारात्मक है?” ऐसा इसलिए है क्युकी कोई भी निश्चित रूप कह नहीं सकता की नमक प्रेगनेंसी टेस्ट positive है या nagative.

पर यहाँ पर मेने positive test result और negative test result के बारे में बताने की कोशिश की है जिनसे आप result को समज सकते हो.

  • नेगेटिव नमक प्रेगनेंसी टेस्ट

अगर यूरिन के रंग में कोई बदलाव नहीं होता है तो आप मान सकते हो की यह टेस्ट नेगेटिव है और आपके पास एक नमक वाला यूरिन का कप है.

  • पोजिटिव नमक प्रेगनेंसी टेस्ट

अगर यूरिन का रंग बदलके दुधिया जैसा, झागदार हो जाये और यूरिन milky और cheesy हो जाये तो हो सकता है महिला pregnant हो. क्युकी नमक यूरिन में रहे HCG (human chorionic gonadotropin) के साथ react करता है. तब यह result आता है.

यह results आने में कूच मिनट से लेकर कुछ घंटे तक का wait भी करना पड सकता है.

यह टेस्ट का परिणाम कितना सही होता है

नमक प्रेग्नेंसी टेस्ट को एक मजेदार प्रयोग के रूप में सबसे अच्छा माना जाता है। इसका कोई चिकित्सा समर्थन, वैज्ञानिक आधार या चिकित्सक पुरावा नहीं है।

जैसे गर्भावस्था की जाँच करने के लिए बाकी के घरेलु उपचार है जैसे की, टूथपेस्ट, चीनी, नींबू, बेकिंग सोडा वैसे ही यह तरीका भी घरेलु है. इस लिए जरूरी नही है की नमक टेस्ट पर समूर्ण विश्वास करे और यह संपूर्ण विश्वसनीय हो.

अगर आपको ऊपर दिए गए positive result के symptoms दीखते है तो आप अपनी पुष्टि के लिए एक बार medical test से जाँच जरुर कर ले.

आप doctor से संपर्क कब करे

अगर आपके पीरियड मिस हो चुके है और आपको निचे दिए गए प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण दिखाई दे रहे है और आपको लगता है की शायद आप प्रेग्नेंट हो सकती है तो आप अपने doctor से जाँच करवाए फिर चाहे result जो भी आया हो.

1. पीरियड का मिस होना
2. हल्का सा रक्तस्त्राव होना
3. मॉर्निंग सिकनेस होना
4. मूड स्विंग होना
5. थकान महसूस करना
6. उलटी होना
7. शरीर का तापमान बढ़ जाना
8. स्तन और निप्पल में दर्द होना
9. बार बार पेशाब आना
10. गंध में बदलाव
11. खाने की इच्छा ने बदलाव
12. पाचन और कब्ज की समस्या

तो यह थी जानकारी की नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे (salt pregnancy test) के बारे में.

उम्मीद है की आपको यह जानकरी आपके प्रेगनेंसी टेस्ट करने में मददरूप होगी.

यह भी पढ़े:

ऐसे करे IVF के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट

नार्मल डिलीवरी कैसे होती है संपूर्ण जानकारी

गोद भराई क्या है सम्पूर्ण जानकरी

इन 13 उपायों से पाएं अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा

Advertisements

Leave a Comment