Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi | प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण

हर एक महिला के लिए प्रेग्नेंट होना और नन्ही सी जान को जन्म देना एक सपना होता है। अगर आप भी प्रेगनेंसी प्लान कर रहे है और आपको अपने पीरियड मिस होने से पहले कुछ लक्षण दिखाई दे रहे है तो हो सकता है की आपने कंसीव कर लिया हो और आप प्रेग्नेंट हो। लेकिन इसके लिए आपको Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi | प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण को जानना बहुत ही जरुरी होता है।

प्रेगनेंसी की जाँच करने के लिए सबसे अच्छा और सचोट उपाय है pregnancy test kit से pregnancy test करना। लेकिन अगर आप अपने शरीर में इस आर्टिकल में बताये गए कोई भी लक्षण को महसूस कर रहे हो तो आप पीरियड मिस होने से पहले अपनी प्रेगनेंसी की जाँच कर सकते हो।

गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान आप पीरियड मिस होने से पहले गर्भावस्था के लक्षण (गर्भावस्था के लक्षण) देख सकती हैं, जैसे मतली, सुबह की मतली, मूड में बदलाव और कुछ hormonal changes जो लक्षणों का कारण बन सकते हैं।

आपको इस आर्टिकल में Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi के बारे में जानकारी दी गयी है। जिसे आप 1st month first week pregnancy ke lakshan (प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण) भी कह सकते हो।

Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi | प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण

आइये सबसे पहले तो यह जान लेते है की,

क्या सभी महिलाओं को गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दीखते हैं?

नहीं क्योंकि हर महिला अलग होती है. उसके शरीर की संरचना एक जैसी नहीं है। इसलिए हर महिला का अपनी गर्भावस्था को लेकर अलग-अलग अनुभव होता है। हर महिला में प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण या गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण एक जैसे नहीं होते हैं या अगली गर्भावस्था में एक जैसे लक्षण नहीं होते हैं। कई बार अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण भी दिखाई देते है।

कभी-कभी महिलाओं को गर्भावस्था के कुछ लक्षण महसूस होते हैं जो अक्सर उन लक्षणों जैसे ही होते है जिन्हें आप मासिक धर्म से ठीक पहले और उसके दौरान अनुभव करते हैं और वह सोचती हैं कि यह मासिक धर्म से पहले के लक्षण हैं। आपको शायद एहसास ही न हो कि आप गर्भवती हैं।

प्रेगनेंसी में सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए

Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi

१. पीरियड का मिस होना

यदि आपका मासिक धर्म चक्र नियमित है और आपका मासिक धर्म चूक गया है। तो यह प्रारंभिक गर्भावस्था के प्रमुख लक्षण हैं। क्योंकि हो सकता है कि आप गर्भवती हों। यदि आप गर्भधारण की योजना बना रही हैं और आपके पीरियड्स मिस हो गए हैं तो सबसे पहले आपको गर्भावस्था परीक्षण किट से गर्भावस्था परीक्षण करना होगा।

२. हल्का सा रक्तस्राव और धब्बा

यदि आप गर्भवती हैं, और आपको स्पॉटिंग और योनि से रक्तस्राव होता है और आप देखते हैं कि यह मासिक रक्तस्राव जैसा नहीं है, तो यह इम्प्लांटेशन रक्तस्राव है। क्योंकि निषेचन और गर्भधारण के बाद आपका निषेचित अंडाणु गर्भाशय की परत से जुड़ जाता है। उस समय आपको स्पॉटिंग और कभी-कभी ऐंठन होने लगती है। यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक है।

३. स्तनों में बदलाव

गर्भावस्था के दौरान आपके हार्मोन बदलते हैं। इसीलिए आपको अपने स्तन थोड़े भारी और भरे हुए महसूस हो सकते हैं। गर्भावस्था की शुरुआत में हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों को संवेदनशील और पीड़ादायक बना सकते हैं। ठीक वैसे ही जैसे वे आपके मासिक धर्म शुरू होने से पहले करते हैं। गर्भधारण के बाद और गर्भावस्था के दौरान आपके स्तन की नसें अधिक दिखाई दे सकती हैं और निपल का रंग गहरा हो जाता है और वे उभरे हुए दिखाई देते हैं।

४. क्रेम्पिंग

pregnancy symptoms in hindi – ऐंठन गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों को भ्रमित कर रही है क्योंकि इससे आप गिर सकती हैं जैसे कि आपका मासिक धर्म शुरू हो गया हो लेकिन कभी-कभी यह वास्तव में इम्प्लांटेशन ऐंठन हो सकती है। जो तब होता है जब निषेचित अंडा आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है। इसलिए ऐंठन मासिक धर्म की तरह नहीं है और आपको भारी प्रवाह नहीं होता है। यह सामान्य है और आपको 1 या 2 दिनों तक रक्तस्राव होता है।

५. मूड में बदलाव

गर्भावस्था के दौरान मूड में बदलाव होना एक आम बात है। हार्मोनल परिवर्तन जो न्यूरोट्रांसमीटर (मस्तिष्क में रासायनिक संदेशवाहक) को प्रभावित करते हैं। कभी-कभी कुछ महिलाएं उदास और चिंतित महसूस करती हैं। तो, चिंता न करें आप अपनी गर्भावस्था के दौरान उपन्यास और अच्छी किताबें पढ़ सकती हैं और आप तनावमुक्त और खुश रहेंगी।

६. मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस आम है। यदि आपका मासिक धर्म चूक गया है और आपको मतली महसूस होती है तो यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण हैं। मॉर्निंग सिकनेस, जो दिन या रात के किसी भी समय हो सकती है, अक्सर आपके गर्भवती होने के एक से दो महीने बाद शुरू होती है।

हर महिला को गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण जैसे मतली और मॉर्निंग सिकनेस एक जैसे महसूस नहीं होते हैं। यह सब हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करता है।

७. थकान

Early Signs Of Pregnancy – थकान भी गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण है। कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि प्रारंभिक गर्भावस्था में थकान का कारण क्या है, लेकिन यह संभव है कि प्रोजेस्टेरोन का तेजी से बढ़ता स्तर इसके लिए जिम्मेदार हो।

आप अपनी पहली तिमाही में थकान या थकान महसूस करती हैं लेकिन दूसरी तिमाही में आप अधिक ऊर्जावान हो जाती हैं। हालाँकि थकान आमतौर पर गर्भावस्था के अंत में लौटती है जब आपका वजन अधिक होता है। कभी-कभी आप रात की नींद में थोड़े असहज हो जाते हैं।

८. कब्ज

यदि आप गर्भवती हैं तो कब्ज एक प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। प्रोजेस्टेरोन और अन्य हार्मोन परिवर्तन के कारण आपका पाचन तंत्र धीमा हो जाता है। इसका मतलब यह है कि भोजन आंतों से अधिक धीरे-धीरे गुजरता है। जो कब्ज का कारण बन सकता है।

९. बार-बार पेशाब आना

आपके गर्भवती होने के बाद, हार्मोनल परिवर्तनों के कारण गुर्दे के माध्यम से आपके रक्त प्रवाह की दर बढ़ जाती है। इससे आपका मूत्राशय तेजी से भर जाता है और आपका गर्भाशय बढ़ रहा है इसलिए यह आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है। तो आपको बार-बार पेशाब जाने का मन होता है।

१०. एब्डोमिनल सूजन

गर्भधारण के बाद हार्मोनल बदलावों के कारण आपका पेट फूला हुआ महसूस होता है, जैसा कि आप मासिक धर्म से पहले महसूस करती हैं। क्योंकि प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपको पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है।

११. भोजन के प्रति अरुचि

जब आप गर्भवती होती हैं तो आपको कुछ खाद्य पदार्थ और ऑर्डर पसंद भी आते हैं और नहीं भी। आप अधिक समझदार हो जाते हैं और हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपका स्वाद भी बदल सकता है। यह हर महिला में गर्भावस्था का सबसे आम लक्षण है।

१२. नाक बंद की समस्या

रक्त उत्पादन और हार्मोनल स्तर बढ़ने से आपकी नाक में श्लेष्मा झिल्ली सूज सकती है, सूख सकती है और आसानी से रक्तस्राव हो सकता है। इससे आपकी नाक बंद हो सकती है या नाक बह सकती है।

गर्भावस्था के अन्य लक्षण – Pregnancy Symptoms in Hindi

  • कमर दद
  • सिर दर्द
  • पैर में क्रैम्प
  • अपच या गैस्ट्रो
  • सफ़ेद स्राव
  • पैर में सूजन
  • त्वचा में खुजली
  • पेट में जलन
  • दस्त
  • अप्रत्याशित मनोदशा परिवर्तन
  • सांस फूलना

गर्भावस्था के लक्षण कब शुरू होते हैं?

गर्भावस्था के लक्षण (गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण) हर महिला और हर गर्भावस्था के लिए अलग-अलग होते हैं। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के कुछ हफ्तों में गर्भावस्था के कुछ लक्षण महसूस होते हैं और कुछ महिलाओं को कुछ महीनों तक महसूस नहीं होते हैं।

एक study के अनुसार,

50% महिलाओं में शुरूआती ५ सप्ताह में ही गर्भावस्था के कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि गर्भावस्था का पहला संकेत आमतौर पर मासिक धर्म का न आना होता है। सबसे आम लक्षण मतली और उल्टी, थकान, बार-बार पेशाब आना और स्तन में कोमलता और सूजन है।

तो यह थी जानकारी Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi | प्रेगनेंसी के पहले हप्ते के लक्षण (early signs of pregnancy) के बारे में।

उम्मीद है की आपको Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi (pregnancy symptoms in hindi) को जानने में मदद मिली होगी।

यह भी पढ़े :

पेट की चर्बी को गायब कर देगी ये 7 पेट कम करने की एक्सरसाइज

शैंपू से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए | Best sleeping position in pregnancy

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
100% Free SEO Tools - Tool Kits PRO