कॉपर टी कब निकालना चाहिए जाने सही समय

अगर आप गर्भनिरोधक साधन में कॉपर टी का इस्तमाल कर रहे है तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरुरी है की कॉपर टी कब निकालना चाहिए और कॉपर टी निकालने का आसान तरीका क्या है ? तो इस आर्टिकल में आप कॉपर टी एक समय के बाद निकलवाना क्यों जरूरी होता है इनके बारे में जानेगे।

महिलाओ के लिए गर्भनिरोधक साधनो में सबसे अच्छा विकल्प कॉपर टी को माना जाता है जिसे IUD (कॉपर आईयूडी) भी कहते है। हालांकि अभी बाजार में महिलाओ के लिए बहुत सारे गर्भनिरोधक साधन आने लगे है जिससे महिलाये अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती है।

कॉपर टी का इस्तमाल करना महिलाओ के लिए सबसे सस्ता और आसान तरीका है। एक बार कॉपर टी लगाने के बाद वह सालो तक काम करती है। पर अगर आप पहली बार कॉपर टी लगवा रही है तो आपको यह जानना भी आवश्यक है की कॉपर टी को कब निकालना चाहिए।

कॉपर टी को हमेशा डॉक्टर से ही लगवाए। बहुत सी महिलाये एक बार कॉपर टी लगवाती है फिर वह निकालती ही नहीं है ऐसा करना उनकी सेहत के लिए बहुत ही नुक्शानदायक हो सकता है क्युकी हर brand की कॉपर टी की अपनी एक लाइफ होती है। इस लिए उन्हें एक समय के बाद निकलवाना बहुत ही जरुरी हो जाता है।

कॉपर टी कब निकालना चाहिए जाने सही समय

सबसे पहले यह जान लेते है की,

आईयूडी (copper t) काम कैसे करती है

आईयूडी (copper t) एक प्रकार का टी आकार का छोटा उपकरण होता है जिसे डॉक्टर्स आसानी से गर्भाशय के अंदर डालते है। कॉपर टी के दोनों छेड़े फेलोपियन ट्यूब के दोनों मुँह पर लग जाते है जिससे वह पुरुष के शुक्राणु को अंडे तक पहुंचने में अवरोध बनती है और आपका गर्भाधान नहीं होता। कॉपर टी कॉपर और हॉर्मोन बेस्ड होती है। कॉपर टी को एक बार लगवाने के बाद वह कम से कम 3 से 8 साल तक चलती है लेकिन उस समय के बाद आपको उन्हें निकलवाना और बदलना जरुरी हो जाता है।

अगर कोई महिला कॉपर टी को उनकी अवधि के बाद भी नहीं बदलती है तो उनके गर्भधारण (pregnancy) की संभावना बढ़ जाती है।

याद रहे की हर brand की copper t की सेल्फलाइफ अलग अलग होती है। कोई कोई ब्रांड की कॉपर टी की सेल्फलाइफ़ सिर्फ 3 साल में ही खत्म हो जाती है तो कोई ब्रांड की सेल्फलाइफ़ 8 साल तक की भी होती है।

कॉपर टी कब निकालना चाहिए

अगर आपको नहीं पता है की कॉपर टी कब निकालना चाहिए तो आपको बता दे की, किसी भी महिला कॉपर टी को जब मन चाहे तब निकल सकती है। कॉपर टी एक गर्भनिरोधक साधन है इस लिए महिला जब गर्भधारण करना चाहती है और बच्चे को जन्म देना चाहती है तब उन्हें डॉक्टर् के पास जाकर निकलवा सकती है। तब तक आपको इन्हे निकलवाने की आवश्यकता नहीं है। कॉपर टी निकलवाने के तुरंत बाद आप गर्भधारण कर सकती है।

अगर आपको गर्भधारण नहीं करना है तो आपको जब कॉपर टी की अवधि समाप्त होती है तब निकलवानी होती है। इसके अलावा आप जब कॉपर टी लगवाते है तो डॉक्टर्स के द्वारा समय समय पर आपको उनके check up के लिए भी बुलाया जाता है। तब अगर डॉक्टर को लगता है की आपको कॉपर टी की वजह से कुछ side effects हो रहे है तो आपको कॉपर टी निकलवाने की सलाह दी जाती है।

अब जान लेते है ,

कॉपर टी निकालने का आसान तरीका क्या है?

कॉपर टी निकालने का आसान तरीका यह है की आप जब मन चाहे तब कॉपर टी को निकल सकते है। इसको निकालते समय आपको कुछ भी दर्द नहीं होता है। आप जब चाहे तब आप डॉक्टर्स के पास जाकर इनको निकलवा सकते है। याद रहे की कॉपर टी को आप खुद नहीं निकाल सकते आपको इनके लिए डॉक्टर की सहाय अवश्य लेनी होगी।

आपको बता दे की कॉपर टी के निचले हिस्से में एक धागा होता है जिन्हे doctor एक छोटे से चिमटे की मदद से (फोरसेप से) खींच लेते है और बहार निकल देते है।

बहुत सी महिलाओ को कॉपर टी निकालने के बाद ब्लीडिंग होती है। हालांकि यह कुछ ही समय में ठीक हो जाता है।

क्या कॉपर टी निकालने में दर्द होता है ?

वैसे तो कॉपर टी निकालने के बाद दर्द नहीं होता है लेकिन कुछ कुछ महिलाओ को सामान्य दर्द होता है जो समय रहते रहते और डॉक्टर की दवाई से ठीक हो जाता है।

क्या कॉपर टी निकालने के बाद ब्लीडिंग होती है?

ज्यादातर महिलाओ में कॉपर टी निकालने के बाद हल्की से ब्लीडिंग होती है पर ये बिलकुल सामान्य होता है। धीरे धीरे ब्लीडिंग बंद हो जाती है चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

Conclusion :

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना की कॉपर टी कब निकालना चाहिए और कॉपर टी निकालने का आसान तरीका क्या है ? इसके अलावा क्या कॉपर टी निकालने में दर्द होता है ? और कॉपर टी निकालने के बाद ब्लीडिंग होती है या नहीं ? इसके बारे में।

उम्मीद है की इस आर्टिकल से आपको यह जानकारी मददरूप होगी।

आप हमारे और आर्टिकल भी पढ़े :

कॉपर टी लगवाने के बाद कितने दिन ब्लीडिंग होती है

कॉपर टी क्या है संपूर्ण जानकारी

Very Early Signs Of Pregnancy 1 Week In Hindi

FAQs :

Copper T निकलवाने में कितना दर्द होता है?

वैसे तो कॉपर टी निकालने के बाद दर्द नहीं होता है लेकिन कुछ कुछ महिलाओ को सामान्य दर्द होता है जो समय रहते रहते और डॉक्टर की दवाई से ठीक हो जाता है।

Copper T निकलवाने के बाद क्या होता है?

ज्यादातर महिलाओ में कॉपर टी निकालने के बाद हल्की से ब्लीडिंग होती है पर ये बिलकुल सामान्य होता है। धीरे धीरे ब्लीडिंग बंद हो जाती है चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.