Advertisements

कमजोर बच्चों की डाइट | कमजोर बच्चो को हेल्दी बनाने के लिए खिलाये ये 15 फ़ूड

Advertisements

Dear Parents अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उनकी डाइट और खान-पान का ध्यान रखने की जिमेदारी आपकी है क्युकी बच्चे अक्सर खान-पान में लापरवाह होते है ऐसे में माता-पिता को ही बच्चे की डाइट का ख्याल रखना पड़ता है। कुछ ऐसे फ़ूड होते है जिनको आप बच्चे की डाइट में शामिल करोगे तो कमजोर और दुबले पतले बच्चो का वजन बढ़ सकता है। तो आपको इस लेख में कमजोर बच्चों की डाइट यानि की कमजोर बच्चों को क्या खिलाना चाहिए उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

बच्चो का पेट छोटा होता है और ये आसानी से भर जाता है पर उसमे से उनको सही नुट्रिशन और पोषण मिलता है की नहीं ये पेरेंट्स को चेक करना है। अगर बच्चे को सही पोषण मिले तो कमजोर बच्चे भी हेल्दी बन सकते है। क्युकी बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उनको सही पोषण मिलना बहुत ही जरुरी होता है। और बहुत सारे पेरेंट्स ये उलजन में होते है की कमजोर बच्चो को क्या खिलाना चाहिए या कमजोर बच्चों की डाइट कैसी रखे।

तो आपको इस आर्टिकल में दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं के लिए कुछ फूड्स (food) बताये गए है जिनको अगर आप अपने बच्चे की डाइट में शामिल करते हो तो कमजोर बच्चे हेल्दी बन सकते है और दुबले पतले बच्चों का वजन भी बढ़ सकता है। आप इन्हे छोटे बच्चो की डाइट भी कह सकते हो। 

अगर आप ये सोच रहे हो की 3 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं, 7 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं, 12 साल के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं तो आपको बता दू की अगर आपका बच्चा 2 साल से 15 साल तक का है तो भी आप इस फूड्स को खिला सकते हो। 

Advertisements
कमजोर बच्चों की डाइट

आपके बच्चे के सही विकास और कमजोरी दूर करके वजन बढ़ाने के लिए आप उनके डाइट में जो फ़ूड शामिल करते हो उसमे प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन,  मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होने चाहिए और यहाँ पर आपको  फ़ूड बताया गया है उसमे आपके बच्चे को वो सारे नुट्रिशन्स मिल जायेगे। 

कमजोर बच्चों की डाइट | दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं

अगर आपका बच्चा कमजोर है और आप यह सोच रहे हो की आखिर कमजोर बच्चों को क्या खिलाना चाहिए या कमजोर बच्चों की डाइट कैसी रखे तो आप अपने कमजोर बच्चे को निचे बताये गए foods खिला सकते हो। 

1. घी और मखन 

कमजोर बच्चों की डाइट में घी और मखन को जरूर शामिल करिये क्युकी इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है और कैल्शियम भी मिलता है। आप बच्चे को रोटी में घी या मखन लगाके खिला सकते हो या घी का शीरा भी बनाके खिला सकते हो। 
 
कमजोर बच्चो का आहार - कमजोर बच्चों को क्या खिलाना चाहिए

2. दूध 

कमजोर बच्चों की डाइट में दूध जरूर शामिल होना चाहिए क्युकी बच्चे की बढती उम्र के साथ उनको दूध में से मिलने वाले पोषकतत्व बच्चे के विकास में मददरूप होते है। अगर आपका बच्चा कमजोर और दुबला पतला है तो उनको आप फुल फेट मिल्क यानि की मलाई वाला दूध दे सकते हो इस से बच्चे की कमजोरी दूर होगी और बच्चे का वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

3. दाल 

आप बच्चे को दाल और दाल का पानी दीजिये क्युकी दाल में भरपुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बच्चे के विकास के लिए जरुरी है। आप सभी दालों को मिक्स करके भी बच्चे को दे सकते हो।

4. डॉयफ्रुइट्स 

डॉयफ्रुइट्स में भी बहुत सारे विटामिन्स मिलते है जो बच्चे को हेल्दी बनाते है तो आप बच्चे के डाइट में डॉयफ्रुइट्स को जरूर शामिल करे। आप बच्चे को डॉयफ्रुइट्स चबाने के लिए भी दे सकते हो या फिर उसका पाउडर बनाके दूध के साथ भी दे सकते हो।

5. अंजीर वाला दूध 

बच्चे को अंजीर वाला दूध देने से भी बच्चे का वजन है वो तेजी से बढ़ता है और बच्चो की कमजोरी भी दूर होती है। आपको बच्चे को हररोज 1 अंजीर को दूध में क्रश करके पिलाना है।

6. बनाना शेक 

बनाना में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और फेट होता है। इस लिए आपको बच्चे को हररोज 1 केला दूध में पीसकर उसका बनाना शेक बनाकर बच्चे को पिलाना है। इस से भी बच्चे का दुबलापन दूर होगा। और बच्चे की हड्डिया मजबूत होगी।

7. गुड़ 

गुड़ का सेवन भी बच्चे के विकास में बहुत ही लाभदायी होता है। गुड़ में से बच्चे को आयरन और जरुरी मिनरल्स मिलते है। जिस से बच्चा मजबूत होता है तो आप बच्चे के डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करिये। आप गुड़ और घी का शीरा भी बना सकते हो या दूध में भी गुड़ डाल के पीला सकते हो। हो सके तो बच्चे के लिए चीनी की जगह पे गुड़ का इस्तमाल ज्यादा करिये।

8. आलू 

आलू में फैट और कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जो बच्चे का वजन बढ़ाते है और हर बच्चे को आलू खाना पसंद होता है तो आप बच्चे को आलू से बनी कोई भी डिश खिला सकते हो।

9. अंडा 

अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है तो अगर आप बच्चे को रोज अंडा खिलाते हो तो बच्चे की कमजोरी दूर होगी और उनका वजन भी बढ़ेगा। 

10. हरी सब्जिया  

हरी सब्जिया खाने से बच्चा हेल्दी रहगा और बच्चा हेल्दी रहेगा तो उनका वजन भी बढ़ेगा इस लिए आपको बच्चे की डाइट में हेल्दी सब्जिया जरूर शामिल करनी चाहिए। आप सब्जी को रोटी या चावल के साथ खिला सकते हो।

11. चीज और पनीर 

बच्चे की डाइट में चीज और पनीर को भी शामिल करिये इस से बच्चे को प्रोटीन मिलता है और बच्चा हेल्दी बनता है और उनका वजन भी बढ़ता है। आप बच्चे को चीज पनीर से बनी कोई डिश खिला सकते हो।

12.जिंक से भरपूर भोजन

बच्चों के विकास के लिए जिंक एक बहुत जरुरी पोषक तत्व होता है। जिंक की कमी के कारण बच्चों को भूख कम लगती है। कोशिश करें कि बच्चें को जिंक से भरपूर भोजन दें जैसे तरबूज के बीज, मूंगफली, बींस, पालक, मशरूम और दूध विगेरे भी दे।

13)दूध में शहद

शहद वजन को संतुलित करता है। अगर आपका और बच्चे का वजन अधिक हो, तो शहद उसे कम करने में मदद करता है और अगर वजन कम हो तो उसे बढ़ाने का काम करता है। रोज सोने से पहले या नाश्ते में दूध के शहद का सेवन करने से वजन बढ़ा सकता है। इससे पाचन शक्ति भी अच्‍छी रहती है।

14. सूप, खीर और हलवा

सब्जियों का पतला सूप या टमाटर का सूप बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके साथ सूजी का हलवा भी बेहद पौष्टिक और वजन बढ़ाने में मदद करता है।

15. रागी 

रागी एक पौष्टिक धन मन जाता है। घी और गुड़ के साथ रागी का प्रयोग बच्चों का वजन बढ़ाने में मदद करता है। इस लिए बच्चो के लिए रागी बहुत ही हेल्दी होता है।
 
तो पेरेंट्स ये थी जानकारी और कमजोर बच्चों की डाइट फ़ूड जिनको आप अपने बच्चे को खिलाकर उनकी कमजोरी दूर कर सकते हो, कमजोर बच्चे को हेल्दी बना सकते तो और दुबले पतले बच्चे का वजन बढ़ा सकते हो। 
 
Happy Parenting .
यह भी पढ़े :
 
 

Advertisements

Leave a Comment