Advertisements

पीरियड्स के फायदे | महिलाओ में 6 Period Benefits

Advertisements

महिलाओ में पीरियड्स (मासिकधर्म) होना एक कुदरती प्रक्रिया है। ज्यादातर महिलाओ को उनके पीरियड्स के दौरान काफी सारी तकलीफे झेलनी पड़ती है। पर इन्ही के साथ साथ महिलाओ में पीरियड्स के फायदे भी होते है। महिला को अगर गर्भधारण करना है और एक बच्चे को जन्म देना है तो उनके लिए उनके periods आना बहुत ही जरुरी होता है। और उनके लिए सभी महिलाओ को पीरियड्स क्या होता है यह जानना भी बहुत जरुरी होता है।

आजकल औरतो में अपने पीरियड को लेकर बहुत सी समस्या होती रहती है जैसे की अनियमित पीरियड्स, समय से पहले पीरियड्स का बंध हो जाना (प्री मेनोपोज़), मेनोपॉज

महिलाओ के लिए पीरियड में होना एक आशीर्वाद होता है। पीरियड में बहुत सी लड़कीओ और महिलाओ को काफी दर्द और चिडचिड़ापन होता है पर इन्ही के साथ पीरियड्स के फायदे भी होते है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की महिलाओ में Period Benefits क्या है यानि की पीरियड्स के फायदे क्या होते है । तो इस आर्टिकल में आपको पीरियड के फायदे के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

पीरियड्स के फायदे | महिलाओ में Period Benefits क्या है

पीरियड्स के फायदे

Advertisements

1. हेल्थ लाइफ को समजाता है

महिला का पीरियड उनके स्वास्थ्य से जुडी जानकारिया देता है। पीरियड के दौरान महिला के शरीर में से निकलने वाला खून का रंग कैसा है उनके आधार पर महिला के शरीर में कोनसे पोषकतत्व की कमी है उनका पता चल जाता है।

2. बच्चा पैदा करने के लिए जरुरी

हम सभी को पता ही है की अगर कोई भी लड़की या महिला को अगर माँ बनना है तो उनके लिए सबसे जरुरी होता है उनका पीरियड में होना। इस लिए पीरियड्स का फायदा यह है की आप बच्चे को जन्म दे सकते हो।

3. बढ़ती उम्र को कम करता है

अमेरिकन लॉन्गेविटी एक्सपर्ट थॉमस पल्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाएं हर महीने कुछ मात्रा में आयरन अपने शरीर से बाहर निकालती है। आयरन शरीर में आपकी उम्र को बढ़ाने का काम करता है। इसी लिए पुरुषो के मुकाबले महिलाओ की उम्र कम दिखती है।

4. पीरियड्स के दौरान सेक्सुअल डिजायर बढ़ती है

पीरियड्स के फायदे की बात की जाये तो पीरियड्स (periods) के दौरान महिलाओ में सेक्सुअल डिजायर बढ़ती है क्युकी पीरियड्स के दौरान महिलाओ को ऑर्गेज़म आसानी से प्राप्त हो जाता है। पीरियड्स के दौरान मिलने वाले ऑर्गेज़म (orgasm) से एंडोर्फिंस रिलीज होता है जो पीएमएस (premenstrual syndrome) की समस्या को कम करता है और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी खत्म करता है।

5. सेल्फ केयर के लिए समय मिलना

ज्यादातर घरो में महिलाओ को उनके पीरियड्स के दौरान kitchen के कामो (घर के कामो से) से छूटी मिलती है। जिस से महिलाओ को आराम मिलता है और वो खुद की केयर (self care) कर सकती है। और अपने आप को और बहेतर बना सकती है।

6. प्रेगनेंसी की जानकारी देता है

प्रेगनेंसी होने के बाद महिलाओ के पीरियड्स रुक जाते है। और अगर किसी भी महिला का पीरियड मिस हो जाता है तो हो सकता है उनको प्रेगनेंसी कंसीव हो गयी हो। इस लिए पीरियड का होना और ना होना प्रेगनेंसी की जानकारी देता है।

तो ये थी बहुत ही जरूरी जानकारी महिलाओ में पीरियड्स के फायदे क्या है के बारे में यहाँ पर आपको पीरियड्स के 6 फायदे बताये गए है जो आपके लिए बहुत ही मददरूप होंगे।

यह भी पढ़े :

सही समय पर पीरियड लाने के लिए डाइट में खाइये ये चीजे

टाइम से पहले पीरियड लाने का उपाय | रुके हुए पीरियड्स लाने के 15 घरेलु उपाय

पीरियड आने से पहले दिखने लगते है ये लक्षण | पीरियड आने के लक्षण

ovulation meaning in hindi | क्या होता है ओवुलेशन संपूर्ण जानकारी

पीरियड के कितने दिन बाद बच्चा ठहरता है

Advertisements

Leave a Comment